RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

शिवराज सरकार जंगली जानवरों से फसलों के नुकसान पर देगी 5000 का मुआवजा

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

मध्य प्रदेश के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी है. मप्र के एक दैनिक में छपी खबर के अनुसार अब जंगली जानवरों से फसल को होने वाली नुकसान की भरपाई सरकार करेगी. इसके लिए कैबिनेट ने संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है.

इसे भी पढ़े : PM मोदी ने 5 माह की बच्ची की जान बचाने के लिए तुरंत लिया एक्शन, दिलाई 6 करोड़ की छूट

ऐसे में अगर अब वन्य प्राणियों से किसानों के मकान को नुकसान पहुंचता है तो भी वे मुआवजा पाने के पात्र होंगे. साथ ही प्राकृतिक आपदा या अग्नि दुर्घटना पर आर्थिक सहायता के रूप में भी किसानों को न्यूनतम 5000 रुपए दिए जाएंगे. इससे पहले जंगली जानवरों से फसलों के नुकसान पर मुआवजे का प्रावधान नहीं था.

इसे भी पढ़े : उनको देंगे 3 हजार मासिक किराया ओर हमको समझा पराया

दरअसल, 2017-18 में शहडोल में जंगली हाथियों ने मकान और घरेलू सामग्री को नुकसान पहुंचाया था. जिस पर वनमंडलाधिकारी ने 12 मामलों में 5.06 लाख रुपए का मुआवजा देने का प्रस्ताव कलेक्टर को भेजा था. लेकिन उन्होंने इसे यह कहकर लौटा दिया था कि राजस्व पुस्तक परिपत्र में इसके लिए प्रविधान नहीं है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: