RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन के तहत सोशल मीडिया अभियान चलाया जायेगा

कलेक्टर ने जिला जल स्वच्छता समिति की बैठक ली

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

उज्जैन 15 फरवरी। कलेक्टर श्री आशीष सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को बृहस्पति भवन में जिला जल स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिले में जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई।

इस दौरान जल जीवन मिशन के तहत दिये गये लक्ष्य, लक्ष्य की पूर्ति तथा आगामी योजनाओं के बारे में चर्चा की गई। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न गतिविधियों को जल जीवन मिशन में जोड़े जाने पर विचार-विमर्श किया गया, ताकि भू-जल स्तर में बढ़ोत्री हो सके।

इसे भी पढ़े : इमरान खान की पार्टी ने भी किया दिशा रवि का समर्थन, मोदी सरकार के खिलाफ उगला जहर

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन की योजना के क्रियान्वयन के दौरान पेयजल के लम्बे समय तक चलने वाले स्त्रोत पर विशेष फोकस किया जाये।

बैठक में युनिसेफ के श्री शाश्वत नायक द्वारा पावर पाइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन को सोशल मीडिया कैम्पेन से जोड़े जाने तथा विभिन्न गतिविधियां आयोजित किये जाने के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि फ्लश डाटा के मुताबिक उज्जैन जिले में पिछले छह महीने में जल या वाटर शब्द का उपयोग 26 हजार लोगों के द्वारा तथा स्वच्छता शब्‍द का उपयोग एक हजार लोगों के द्वारा किया जाकर इंटरनेट पर जानकारी चाही गई है।

सोशल मीडिया अभियान में कुशल विशेषज्ञ दल के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स का उपयोग प्रभावशाली तरीके से किया जाकर उज्जैन जिले के सुदूर ग्राम और शहरी इलाकों के इंटरनेट उपभोगकर्ताओं तक जल एवं स्वच्छता सम्बन्धी जानकारियां पहुंचाई जायेंगी।

इसे भी पढ़े : नाबालिग के साथ दुष्कर्म की घटना को दिया था अंजाम

जिला प्रशासन के निर्देशन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और स्वच्छ भारत मिशन के सह समन्वयन तथा युनिसेफ संस्था के तकनीकी सहयोग के माध्यम से सोशल मीडिया अभियान का आयोजन प्रथम चरण में 90 दिनों के लिये किया जायेगा। प्रथम चरण में उज्जैन जिले के 50 हजार नागरिकों को जल जीवन मिशन तथा स्वच्छ भारत मिशन से जोड़ा जायेगा।

इस दौरान नागरिकों के साथ जल एवं स्वच्छता सम्बन्धी जानकारियां साझा कर उनमें जागरूकता पैदा की जायेगी। अभियान का लक्ष्य ग्रामीण और शहरी इलाकों में इंटरनेट नेटवर्क कवरेज इलाकों में सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, स्नेपचेट, वाट्सअप आदि प्लेटफार्म पर जल जीवन मिशन एवं स्वच्छ भारत मिशन की सक्रिय उपस्थिति सुनिश्चित करना है।

साथ ही अभियान के माध्यम से 100 युवक एवं युवतियों को इंटरनेट के क्षेत्र में रोजगारयोग्य कुशल बनाना भी लक्ष्य के अन्तर्गत रखा गया है।

इस अभियान के तहत ब्राण्ड एम्बेसेडर के तौर पर उज्जैन जिले के स्थानीय खिलाड़ी, गायक आदि लोकप्रिय व्यक्तियों को जोड़ा जाकर उनके द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से आम नागरिकों तक जल जीवन मिशन एवं स्वच्छ भारत मिशन सम्बन्धी प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

इसे भी पढ़े : बंधवा मजदूरों को छूडाया, वापस लाए गए अपने गांव

बैठक में कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ग्रामीण श्री एसके धारीवाल, जिला सलाहकार श्रीमती मनोरमा शर्मा, श्रीमती भगवती खोटे, सहायक यंत्री सुश्री निधि मिश्रा, श्री सुधांशु जैन, युनिसेफ के श्री शाश्वत नायक, तराना के सहायक यंत्री श्री एसके जांगड़े, ब्लॉक कॉर्डिनेटर जल जीवन मिशन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर श्रीमती कविता उपाध्याय, महिला बाल विकास विभाग के श्री गौतम अधिकारी तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद थे।   

Leave a Reply

%d bloggers like this: