चीन: फूहड़ विज्ञापन देने पर घिरी यूनिवर्सिटी, आवेदकों को लुभा रही हैं छात्राएं


विज्ञापन में 6 मौजूदा विद्यार्थियों की तस्वीरें थीं, जो कैंपस के अलग-अलग जगहों पर बोर्ड लेकर खड़े हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Nanjing University Controversy: इंटरनेट (Internet) पर विज्ञापन जारी होने के तुरंत बाद ही लोगों ने इसपर नाराजगी जाहिर करनी शुरू कर दी थी. यूजर्स का कहना है कि आपको खूबसूरत लड़कियों और लड़कों के बजाय पढ़ाई और संसाधन के बल पर नियुक्तियां करनी चाहिए.

बीजिंग. चीन (China) के एक शीर्ष विश्वविद्यालय आवेदकों को लुभाने के लिए छात्राओं का इस्तेमाल किया है. यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी किए गए विज्ञापनों में कुछ महिलाओं को एक वस्तु की तरह दिखाया गया है, जिसमें वे आवेदकों को लुभाती हुई नजर आ रही हैं. इसके बाद से ही बड़े स्तर पर यूनिवर्सिटी की आलोचना की जा रही थी. हालांकि, बढ़ते विरोध को देखते हुए बाद में इन विज्ञापनों को हटा लिया गया था.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, नानजिंग यूनिवर्सिटी ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर एक विज्ञापन जारी किया था. इस विज्ञापन में 6 मौजूदा विद्यार्थियों की तस्वीरें थीं, जो कैंपस के अलग-अलग जगहों पर बोर्ड लेकर खड़े हैं. इन तख्तियों पर आवेदकों को लुभाने के लिए मैसेज भी लिखे गए थे. इनमें से दो तस्वीरें निशाने पर आ गई थीं. जबकि, अन्य फोटोज पर कुछ भी भड़काऊ नहीं लिखा था.

रिपोर्ट के मुताबिक, एक तस्वीर में छात्रा आवेदकों से लाइब्रेरी में दिनभर साथ गुजारने के लिए कह रही है. जबकि, एक अन्य पोस्ट में भी इसी तरह की बात कही गई थी. इस दौरान कुछ अन्य फोटोज भी सामने आए थे, जिनपर कुछ गलत नहीं लिखा था. एक तस्वीर में पुरुष छात्र हाथ में साइनबोर्ड लेकर खड़ा था, जिसपर लिखा था, ‘क्या आप एनजेयू के ईमानदार, मेहनती और महत्वकांक्षी छात्र बनना चाहते हैं?’

इंटरनेट पर विज्ञापन जारी होने के तुरंत बाद ही लोगों ने इसपर नाराजगी जाहिर करनी शुरू कर दी थी. यूजर्स का कहना है कि आपको खूबसूरत लड़कियों और लड़कों के बजाय पढ़ाई और संसाधन के बल पर नियुक्तियां करनी चाहिए. एक अन्य यूजर ने आरोप लगाया कि फोटो में महिलाओं की किसी व्यक्ति की वस्तु की तरह दिखाया जा रहा है.

2013 में चीन का मशहूर रेनमिन यूनिवर्सिटी इंटरनेट दौर का पहला ऐसा स्कूल है, जहां विज्ञापन में सुंदर महिलाओं का इस्तेमाल किया गया था. हालात ऐसे हो गए थे कि विज्ञापन को देखने लिए इतने लोग आए कि यूनिवर्सिटी का सर्वर क्रैश हो गया.









Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: