इंदौर में आज लगेगा माँ सरस्वती का मेला

इंदौर। बसंत पंचमी पर आज तुलसी नगर स्थित माँ सरस्वती मंदिर में विद्या एवं ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी माँ सरस्वती की पूजा शुभ मुहूर्त में वैदिक मंत्रोच्चारों के साथ पूर्ण धार्मिक विधि विधान से की जाएगी। मंदिर को फूल बंगला की तरह सजाया गया है तथा नयनाभिराम विद्युत सज्जा की गयी है।
श्री तुलसी सरस्वती सोशल वेलफेयर सोसाइटी के के झा, राजेश तोमर, संजय यादव के अनुसार गुरुवार को शुभ मुहूर्त में माँ शारदे का विशेष श्रृंगार, पूजन एवं अभिषेक होगा। तत्पश्चात सरस्वती यज्ञ का आयोजन किया जाएगा, जिसमें श्रद्धालुगण परिवार , समाज, शहर एवं देश के कल्याणार्थ वैदिक मंत्रोच्चारों के बीच आहुतियाँ देंगे। इस महायज्ञ में स्थानीय निवासियों के आलावा, आसपास के स्कूलों के बड़ी संख्या में छात्र एवं छात्राएं भी सम्मिलित होंगी। इस अवसर पर माँ सरस्वती को छप्पन भोग का प्रसाद चढ़ाया जाएगा।
छोटे बच्चों का होगा विद्यारम्भ
बसंत पंचमी पर तुलसी नगर स्थित सरस्वती मंदिर में शुभ मुहूर्त पर छोटे बच्चों का विद्यारम्भ पंडितों द्वारा कराया जाएगा। संध्या 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक महाप्रसादी का आयोजन होगा। संध्या 6 बजे से शहर के प्रसिद्ध भजन मंडली द्वारा सुमधुर भजनों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी।
मैथिल समाज की महिलाओं द्वारा बसंतोत्सव का आयोजन
इस अवसर पर सरस्वती मंदिर परिसर में इंदौर सखी बहिनपा मैथिलानी समूह (मैथिल समाज की महिलाएं ) द्वारा बसंतोत्सव का आयोजन होगा। मैथिल समाज की महिलाएं पिली साड़ी में पीले आभूषण को धारण कर माँ सरस्वती की सामूहिक वंदना करेंगी। इस अवसर पर मैथिल समाज के दो उभरते नन्हें गायकों आयुष – अक्षत द्वारा माँ शारदे के भजनों की प्रस्तुतियां अपरान्ह 2 से 5 बजे के बीच दी जाएंगी।

Leave a Reply

Must Read

%d bloggers like this: