Mobile Phone Diseases : अधिक फोन चलाने से पड़ सकता सेहत पर असर, जानें 5 कारण


Mobile phone diseases : आजकल की जिंदगी में बच्चों से लेकर बड़े तक सबको मोबाइल की बहुत बुरी लत हो गई है स्मार्टफोन और इंटरनेट के कई फायदे हैं लेकिन इसका अत्यधिक इस्तेमाल आपको कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित कर सकता है. मोबाइल फोन का इस्तेमाल अगर सही तरीके से किया जाए तो यह आपके लिए काफी ज्यादा जानकारी पूर्ण और लाभदायक भी हो सकता है अगर आप विद्यार्थी हैं तो मोबाइल फोन आपके लिए बहुत ही काम की चीज हो सकती है क्योंकि आजकल हर तरह की किताबें और हर तरह की जानकारी मोबाइल पर आसानी से प्राप्त हो सकती है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल केवल शॉर्ट्स और रील देखने के लिए करते हैं तो यह आपके शारीरिक एवं मानसिक दोनों ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

Mobile phone diseases:मोबाईल फोन से होने वाली शारीरिक समस्याएं

Mobile Phone Diseases
Stress and depression due to extra usage of mobile phone.

Mobile phone diseases:दृष्टि समस्याएँ

लंबे समय तक स्क्रीन पर आंख गड़ाने से आंखों में तनाव, सूखापन, और दृष्टि संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं. इसी के परिणाम स्वरुप आजकल बच्चों को बहुत ही कम उम्र में चश्मा लग जाता है और उनकी आंखों की रोशनी खराब हो जाती है.

नींद ना आना

सोने से पहले मोबाइल फोन का उपयोग नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है और अनिद्रा एवं तनाव का कारण बनता है.नींद आने से आपकी पूरी दिनचर्या प्रभावित होती है और आपकी भूख लगने की शक्ति, काम या पढ़ाई, आदि पर असर पड़ता हैऔर पूरा दिन खराब हो सकता है.

Advertisment 
--------------------------------------------------------------------------
क्या आप भी फोन कॉल पर ऑर्डर लेते हुए थक चुके हैं? अपने व्यापार को मैन्युअली संभालते हुए थक चुके हैं? आज के महंगाई भरे समय में आपको सस्ता स्टाफ और हेल्पर नहीं मिल रहा है। तो चिंता किस बात की?

अब आपके लिए आया है एक ऐसा समाधान जो आपके व्यापार को आसान बना सकता है।

समाधान:
अब आपके साथ एस डी एड्स एजेंसी जुडी है, जहाँ आप नवीनतम तकनीक के साथ एक साथ में काम कर सकते हैं। जैसे कि ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त करना, ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करना, ऑनलाइन बिल जनरेट करना, ऑनलाइन लेबल जनरेट करना, ऑनलाइन इन्वेंट्री प्रबंधन करना, ऑनलाइन सीधे आपके नए आगमनों को सोशल मीडिया पर ऑटो पोस्ट करना, ऑनलाइन ही आपकी पूरी ब्रांडिंग करना। आपके स्टोर को ऑनलाइन करने से आपके गैर मौजूदगी के समय में भी लोग आपको आर्डर कर पाएंगे। आपका व्यापार आपके सोते समय भी रॉकेट की तरह दौड़ेगा। गूगल पर ब्रांडिंग मिलेगी, सोशल मीडिया पर ब्रांडिंग मिलेगी, और भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे आपको! 🚀

ई-कॉमर्स प्लान:
मूल्य: 40,000 रुपये
50% छूट: 20,000 रुपये
ईएमआई भी उपलब्ध है
डाउन पेमेंट: 5,000 रुपये
10 ईएमआई में 1,500 रुपये
साथ ही विशेष गिफ्ट कूपन

अब आज ही बुकिंग कीजिए और न्यूज़ पोर्टल्स में विज्ञापन प्लेस करने के लिए आपको 10,000 रुपये का पूरा गिफ्ट कूपन दिया जा रहा है! इसे साल भर में हर महीने 10,000 रुपये के विज्ञापन की बुकिंग के लिए 10 महीने तक उपयोग कर सकते हैं।

अब तकनीकी की मदद से अपने व्यापार को नई ऊँचाइयों तक ले जाइए और अपने व्यापार को बढ़ावा दें! 🌐
अभी संपर्क करें - 📲8109913008 कॉल / व्हाट्सप्प और कॉल ☎️ 03369029420


 

मानसिक स्वास्थ्य समस्याएँ

सोशल मीडिया और लगातार सूचनाओं की बाढ़ तनाव, चिंता, और अवसाद का बहुत बड़ा कारण होता सकता है. आजकल बहुत से लोग तनाव एवं डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारियों का शिकार हो रहे हैं क्योंकि उनका स्क्रीन टाइमिंग बहुत ज्यादा है और सोशल मीडिया पर एक परफेक्ट लाइफ का उदाहरण देकर लोग अपनी जिंदगी को कमतर समझने लग गए हैं और यह तनाव का एक बहुत कारण है.

गर्दन और पीठ दर्द

लंबे समय तक गलत स्थिति में बैठकर फोन का उपयोग करने से गर्दन और पीठ में दर्द होता है, जिसे “टेक्स्ट नेक” भी कहते हैं. इस तरह की आदतों से रीढ़ की हड्डी में समस्या हो सकती है और यह समस्या क्रॉनिक भी हो सकती है.

सुनने की समस्याएँ

लगातार तेज आवाज़ में हेडफोन का उपयोग करने से सुनने की क्षमता कम हो सकती है. और यह आपकी हियरिंग पावर को भी काफी काम कर देता है जिससे कम उम्र में ऊंचा सुनने की परेशानी हो जाती है.

माइक्रोवेव विकिरण

हालांकि रिसर्च अभी भी जारी है, कुछ अध्ययन मोबाइल फोन से निकलने वाले विकिरण को मस्तिष्क के कैंसर के खतरे से जोड़ते हैं. लेकिन अभी यह पूरी तरह से साबित नहीं हो पाया है.

इन खतरों को कम करने के लिए, मोबाइल फोन को सही तरीके और सीमित समय के लिए उपयोग करना बेहद जरूरी होता है नहीं तो यह बुरी आदत आपके शरीर में कई सारी समस्याओं का कारण बन सकती है, और आपकी जिंदगी को खतरे में डाल सकती है.



Source link


Discover more from सच्चा दोस्त न्यूज़

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

Leave a Reply