दतिया में उपयुक्त उर्वरकों का उपयोग करने की सलाह दी



KRISHAK JAGAT | National Agriculture Hindi Newspaper

04 जुलाई 2024, दतिया: दतिया में उपयुक्त उर्वरकों का उपयोग करने की सलाह दी – जिले के समस्त किसानों को अवगत कराया जाता है कि जिले के किसानों द्वारा असंतुलित एवं अधिक मात्रा में उर्वरकों डीएपी एवं यूरिया के उपयोग किये जाने के कारण मृदा परीक्षण रिपोर्ट के आधार पर विकास खण्ड़ दतिया, सेवढ़ा, भांडेर में मृदा का पी एच मान अधिक होने के साथ सल्फर व सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होने से मृदा की उर्वरकता में कमी आ रही है। जिससे फसलों की उत्पादन क्षमता प्रभावित हो रही है।

अतः किसानों से अनुरोध है कि वैज्ञानिक अनुशंसा के आधार पर फसलों के अनुरूप उपयुक्त उर्वरकों का उपयोग करें, शासन की मंशा अनुसार एवं वैज्ञानिक अनुशंसा के आधार पर नत्रजन, स्फुर पोटाश (एनपीके) जैसे 12ः32ः16, 16ः16ः16, 20ः20ः0ः13 इत्यादि का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने की  किसानों को सलाह दी जाती हे। साथ ही तीन वर्ष में जिंक सल्फेट का फसलों में उपयोग करते हुए तरल नैनो यूरिया व तरल नैनो डीएपी का भी उपयोग करने की सलाह दी जाती है, ताकि खेतों की मृदा में पोषक तत्वों की पूर्ति हो सकेें, जिससे  किसानों  को भरपूर उत्पादन प्राप्त हो सके।

Advertisment 
--------------------------------------------------------------------------
क्या आप भी फोन कॉल पर ऑर्डर लेते हुए थक चुके हैं? अपने व्यापार को मैन्युअली संभालते हुए थक चुके हैं? आज के महंगाई भरे समय में आपको सस्ता स्टाफ और हेल्पर नहीं मिल रहा है। तो चिंता किस बात की?

अब आपके लिए आया है एक ऐसा समाधान जो आपके व्यापार को आसान बना सकता है।

समाधान:
अब आपके साथ एस डी एड्स एजेंसी जुडी है, जहाँ आप नवीनतम तकनीक के साथ एक साथ में काम कर सकते हैं। जैसे कि ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त करना, ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करना, ऑनलाइन बिल जनरेट करना, ऑनलाइन लेबल जनरेट करना, ऑनलाइन इन्वेंट्री प्रबंधन करना, ऑनलाइन सीधे आपके नए आगमनों को सोशल मीडिया पर ऑटो पोस्ट करना, ऑनलाइन ही आपकी पूरी ब्रांडिंग करना। आपके स्टोर को ऑनलाइन करने से आपके गैर मौजूदगी के समय में भी लोग आपको आर्डर कर पाएंगे। आपका व्यापार आपके सोते समय भी रॉकेट की तरह दौड़ेगा। गूगल पर ब्रांडिंग मिलेगी, सोशल मीडिया पर ब्रांडिंग मिलेगी, और भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे आपको! 🚀

ई-कॉमर्स प्लान:
मूल्य: 40,000 रुपये
50% छूट: 20,000 रुपये
ईएमआई भी उपलब्ध है
डाउन पेमेंट: 5,000 रुपये
10 ईएमआई में 1,500 रुपये
साथ ही विशेष गिफ्ट कूपन

अब आज ही बुकिंग कीजिए और न्यूज़ पोर्टल्स में विज्ञापन प्लेस करने के लिए आपको 10,000 रुपये का पूरा गिफ्ट कूपन दिया जा रहा है! इसे साल भर में हर महीने 10,000 रुपये के विज्ञापन की बुकिंग के लिए 10 महीने तक उपयोग कर सकते हैं।

अब तकनीकी की मदद से अपने व्यापार को नई ऊँचाइयों तक ले जाइए और अपने व्यापार को बढ़ावा दें! 🌐
अभी संपर्क करें - 📲8109913008 कॉल / व्हाट्सप्प और कॉल ☎️ 03369029420


 

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

The post दतिया में उपयुक्त उर्वरकों का उपयोग करने की सलाह दी appeared first on Krishak Jagat (कृषक जगत).



Source link


Discover more from सच्चा दोस्त न्यूज़

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

Leave a Reply