मेहुल चोकसी किडनैपिंग ड्रामे में पुलिस को मिला नया एंगल, कौन है वो मिस्ट्री मैन?


नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक (PNB Scam) में 13 हजार करोड़ से ज्यादा का घोटाला करने वाले भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को भारत लाने की कोशिशें जारी हैं. चोकसी फिलहाल डोमिनिका में हिरासत में है. उसके वकीलों का कहना है कि मेहुल का एंटीगा और भारतीय एजेंसियों की ओर से अपहरण किया गया है. लेकिन, चोकसी के किडनैपिंग ड्रामे अभी सुलझा नहीं है. एंटीगा-बरबुडा और डोमिनिका की पुलिस को इस केस में नया एंगल मिला है. एक मिस्ट्री मैन के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है.

मेहुल चोकसी 23 मई को अपनी गर्लफ्रेंड बारबरा जराबिका से मुलाकात करने वाले थे. इसी दौरान जॉली हार्बर इलाके से एंटीगा पुलिस और भारतीय अधिकारियों ने उसका अपहरण कर लिया. वकीलों ने कहा कि बारबरा जराबिका और मेहुल चोकसी की मुलाकात नहीं हो सकी, क्‍योंकि जब वह रेस्‍त्रां जा रहा था, उसी दौरान हीरा कारोबारी को अगवा कर लिया गया था. फिर नाव में उसे बंधक बनाकर रखा गया. इस दौरान शारीरिक और मानसिक रूप में टॉर्चर भी किया गया. एंटीगा के इंस्पेक्टर एडोनिस नब्बा हेनरी ने 30 मई को अपनी रिपोर्ट में ये जानकारी दी है.

मेहुल चोकसी जानता था कि एंटीगा के PM उसे भारत भेज देंगे, इसलिए गढ़ी अपहरण की कहानी

चोकसी के वकीलों ने दावा किया कि मेहुल और बारबरा दोनों ही पिछले एक साल से दोस्‍ती में थे. वो अक्‍सर एंटीगा और बारबुडा के आसपास मिलते रहते थे. कैरिब‍ियाई मीडिया के मुताबिक बारबरा जराबिका एक प्रॉपर्टी इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर है. उसने लंदन स्‍कूल ऑफ इकनॉमिक्‍स से पढ़ाई की है. हालांकि, वकीलों ने ये नहीं बताया कि मेहुल और बारबरा के बीच बिजनेस, दोस्‍ती या किसी निवेश से संबंधित रिश्‍ता था या फिर उनके बीच अफेयर चल रहा था.टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, चोकसी ने भी 2 जून को अपने अपहरण को लेकर रिपोर्ट दर्ज कराई है. अपने 5 पेज की शिकायत रिपोर्ट में उसने कहा, ‘डोमिनिका में अरेस्टिंग के शुरुआती दिनों में मुझे कपड़े तक बदलने नहीं दिया जा रहा था. दो-तीन दिन बाद उनलोगों ने मुझे कुछ कपड़े दिए. लेकिन, मुझे खुद कपड़े धोने पड़ते थे और उन्हें सुखाना भी होता था. मुझे रोसिया के होल्डिंग सेल में रखा गया था, जहां जरूरी सुविधाएं भी नहीं थी. वहां सोने के लिए गद्दा नहीं था और जगह सिर्फ 20 स्क्वॉयर फीट की थी.’

आठ-दस लोगों ने की मारपीट

मेहुल ने इस शिकायती पत्र में कहा है कि पिछले एक साल से मैं बारबरा जाबेरिका के साथ दोस्त की तरह एंटीगुआ में रह रहा था. 23 मई को उसने मुझे घर से पिकअप करने के लिए कहा. जब मैं वहां पहुंचा तो 8-10 लोग आए और मुझे बेरहमी से मारा पीटा. मेहुल ने यह भी कहा कि ये लोग खुद को एंटीगा पुलिस से संबंधित होने का दावा कर रहे थे. मैं मुश्किल से होश में था. उन्होंने मेरा फोन, घड़ी और पर्स तक छीन लिए.

जरूरी मेडिकल सुविधाएं नहीं मिली

अपनी रिपोर्ट में चोकसी ने पुलिस अधिकारियों पर जरूरी मेडिकल सुविधाएं भी नहीं देने का दावा किया है. उसका आरोप है कि उसने जो खाना मांगा था, वो भी मुहैया नहीं कराया गया. रिपोर्ट में चोकसी ने लिखा- ‘सेल में मैं सिर्फ लोकल पुलिसवालों से ही बात कर सकता था. उनलोगों ने पूछा था कि मुझे खाने में क्या चाहिए. मैंने सिर्फ फल मांगे थे, लेकिन उनलोगों ने देने से मना कर दिया.’

पुलिस का क्या कहना है?

मेहुल के आरोपों और दावों के उलट पुलिस की अलग थ्योरी है. पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में मिस्ट्री गर्ल (बारबरा जराबिका) के साथ ही एक मिस्ट्री मैन का भी जिक्र किया है. ये शख्स चोकसी के कथित अपहरण के कुछ दिन पहले डोमिनिका आया था और कथित अपहरण के दो घंटे के अंदर ही लौट गया था. शख्स की पहचान गुरदीप बाथ के तौर पर हुई है.

इंस्पेक्टर हेनरी के मुताबिक, ‘चोकसी के कथित तौर पर गायब होने के पीछे कई लोग संदिग्ध हैं. गुरदीप बाथ किट्टीटियन ट्रैवलिंग पासपोर्ट पर डोमिनिका आया था. 19 मई को उसने जॉली हार्बर के कोकोबे होटेल में चेकइन किया. इसके बाद 21 मई को उसने होटल का कमरा छोड़ दिया. बाथ को बारबरा की कंपनी में भी देखा गया था. चोकसी के लापता होने के दो घंटे के बाद करीब 7:25 बजे उसकी भी फ्लाइट थी.

भारतीय एजेंसियों से बचकर नहीं भागा, बल्कि इलाज के लिए छोड़ा था देश: भगोड़े मेहुल चोकसी का दावा

चोकसी के लापता होने की सूचना उसकी पत्नी प्रीती चोकसी ने दी थी. जिसके बाद मामला सामने आया था. प्रीति कोठारी चोकसी ने पुलिस को बताया था कि चोकसी उनका मैसेज नहीं पढ़ रहे हैं और फोन भी बंद है. उसी रात करीब 12 बजे उसने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई कि उनके पति शाम 5:12 से लापता हैं. चोकसी की पत्नी के मुताबिक, वह डोमिनिका में सनसेट देखने गए थे और शाम तक लौटकर आने वाले थे. अब मिस्ट्री मैन का एंगल आने के बाद पुलिस फिर से जांच में जुटी है.





Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: