मुंबई के लिए जारी किया गया हाई अलर्ट, रविवार-सोमवार को भीषण बारिश की चेतावनी


मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी है. (तस्वीर-PTI)

शहर में 13-14 जून को बहुत भारी बारिश (Very Heavy Rainfall) की चेतावनी जारी की गई है. एहतियात के तौर पर नेवी, कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ को भी सर्तक मोड पर रहने को कहा गया है.

मुंबई. बृह्नमुंबई मुनिसिपल कॉरपोरेशन (BMC) ने शुक्रवार को मुंबई (Mumbai) में भीषण बारिश (Very Heavy Rainfall) का हाई अलर्ट जारी किया है. दरअसल शहर में 13-14 जून को बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. एहतियात के तौर पर नेवी, कोस्ट गार्ड और एनडीआरएफ को भी सर्तक मोड पर रहने को कहा गया है.

बीएमसी ने अपनी सभी कर्मचारियों को समय से ड्यूटी पर उपस्थित रहने कहा है. इसके अलावा बेस्ट और अडानी इलेक्ट्रिसिटी सबस्टेशन्स को भी मौसम को लेकर चेतावनी जारी की गई है. शहर के फायर ब्रिगेड को भी अलर्ट रहने को कहा गया है.

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद बीएमसी का अलर्ट

दरअसल बीएमसी का ये कदम शुक्रवार को मौसम विभाग की उस चेतावनी के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि मुंबई और आस-पास के इलाकों में रविवार और सोमवार को भीषण बारिश की आशंका है. कुछ इसी तरह की भविष्यवाणी राज्य के तटीय इलाकों रायगढ़ और रत्नागिरी के लिए भी गई है. मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.पहली बारिश में ही हालात हुए खराब

बता दे 24 घंटे के भीतर 204.5 मिलीमीटर से ज्यादा बरसात को ‘बहुत भारी बारिश’ में गिना जाता है. इससे पहले बुधवार को शहर में पहली बारिश में बेहद बुरे हालात हो गए. बारिश के कारण मुंबई के कई हिस्सों में पानी भर गया और इसके कारण यातायात पुलिस को चार सबवे बंद करने पड़े वहीं कई चालकों को अपने वाहन सड़कों पर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. लोकल ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुयीं जो केवल स्वास्थ्य और अन्य आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मियों के लिए चल रही हैं.

यह भी कहा जा रहा है कि इस बार मॉनसून के दौरान 18 दिन हाई टाइड आने की संभावना है. इस दौरान समुद्र में लहरों की ऊंचाई 10 मीटर तक जा सकती है. इनमें 6 दिन तो सिर्फ जून महीने में ही है हाई टाइड का खतरा है.









Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: