
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने पुलबंगश में रेड लाइन के नीचे भूमिगत टनल (अंडरग्राउंड टनल) का सफलतापूर्वक निर्माण पूरा किया। यह टनल आगामी जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर, जो मैजेंटा लाइन का विस्तार है, का अहम हिस्सा है। टनल पुलबंगश और सदर बाजार स्टेशनों के बीच बनाई गई है और इस दौरान रेड लाइन पर ट्रेनें एक दिन के लिए भी नहीं रुकी।
टनल निर्माण था चुनौतीपूर्ण:
डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि टनल निर्माण अत्यंत चुनौतीपूर्ण था। टनल बोरिंग मशीन (TBM) ने उस एलिवेटेड वायडक्ट के नीचे सुरंग बनाई, जिस पर ट्रेनें लगातार चल रही थीं। वायडक्ट की नींव संतुलित कैंटिलीवर स्पैन पर थी, इसलिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए असाधारण इंजीनियरिंग सावधानियां बरती गईं।
टनल निर्माण के लिए उठाए गए कदम:
डीएमआरसी ने इस कार्य में मिट्टी की स्थिरता और भार वहन क्षमता बढ़ाने के लिए टीएएम (ट्यूब-ए-मैनचेट) ग्राउटिंग तकनीक अपनाई। घाट के चारों ओर 180 टीएएम बोरहोल लगाए गए और उच्च-शक्ति वाले सीमेंट ग्राउटिंग का इस्तेमाल किया गया। जमीन की हलचल, घाट के व्यवहार और आसपास की इमारतों की सुरक्षा पर रियल टाइम निगरानी रखी गई।
अगला चरण:
डाउनलाइन टनल का निर्माण पूरा हो चुका है, जबकि अपलाइन टनल का कार्य प्रगति पर है। डीएमआरसी का कहना है कि यह तकनीकी उपलब्धि न केवल मेट्रो नेटवर्क को विस्तारित करेगी बल्कि राजधानी की यात्रा को और अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बनाएगी।