
भारतीय यूजर्स के लिए Zoho का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप अरट्टई (Arattai) जल्द ही नए और जरूरी फीचर्स के साथ और अधिक शक्तिशाली बनकर सामने आएगा। Zoho के फाउंडर और सीईओ श्रीधर वेंबू ने हाल ही में अपने आधिकारिक X (पूर्व ट्विटर) अकाउंट पर इसकी जानकारी दी।
वेंबू ने बताया कि उनकी टीम ऐप के लिए कई बड़े और महत्वपूर्ण फीचर्स पर काम कर रही है। जब ये फीचर्स पूरी तरह तैयार हो जाएंगे और टीम इससे संतुष्ट होगी, तब बड़े पैमाने पर अरट्टई की मार्केटिंग शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा, “हम हर हफ्ते अपडेट कर रहे हैं। कुछ बहुत ही जरूरी फीचर्स पर काम चल रहा है। जब हमें लगेगा कि फीचर्स संतोषजनक हैं, तब हम इसका प्रचार और ज्यादा करेंगे। यह एक मैराथन है और हम इसके लिए तैयार हैं।“
अरट्टई को COVID-19 लॉकडाउन के दौरान Zoho टीम ने एक सुरक्षित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के रूप में पेश किया था। समय के साथ इसमें यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप जैसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स की कई सुविधाएँ जोड़ी गईं। इनमें शामिल हैं:
- एन्क्रिप्टेड वन–ऑन–वन और ग्रुप चैट
- वॉयस और वीडियो कॉल
- मीडिया शेयरिंग और क्लाउड बैकअप
- कॉन्टैक्ट सिंक और गायब होने वाले मेसेज
- मल्टी–डिवाइस लॉगिन और कस्टम थीम्स
- Zoho के इकोसिस्टम के साथ बेहतर इंटीग्रेशन
हालांकि, इन सभी फीचर्स के बावजूद अरट्टई अभी व्हाट्सऐप, टेलीग्राम और सिग्नल जैसी ऐप्स की तुलना में कम उपयोग में है। लेकिन वेंबू के हालिया पोस्ट से स्पष्ट है कि Zoho अब अरट्टई को और मजबूती देने और बड़े पैमाने पर प्रचारित करने की तैयारी में है।
विशेषज्ञों का मानना है कि जैसे ही नए फीचर्स पेश होंगे और मार्केटिंग शुरू होगी, अरट्टई भारतीय यूजर्स के बीच व्हाट्सऐप को चुनौती देने की स्थिति में आ सकता है।