हमीरपुर में ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड: कही मोबाइल के बदले मिला प्याज, कहीं लगी 2.58 लाख रुपये की चपत


हमीरपुर (Hamirpur) जिला में ऑनलाइन शॉपिंग में आए दिन लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं.

Online Fraud in Hamirpur: तीसरे मामले में बडसर में ढाई लाख रुपये के सीमेंट ब्लाक्स ऑनलाइन मगंवाने पर भी ठगी हुई थी. लेकिन भेजी ही नहीं. अंबुजा सीमेंट के ब्लॉक्स मंगवाए गए थे.

हमीरपुर. हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर (Hamirpur) जिला में ऑनलाइन शॉपिंग में आए दिन लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं. गत दिवस को हमीरपुर का एक और युवक ऑनलाइन (Online Shopping) ठगी का शिकार हो गया. बीते सप्ताह हमीरपुर के एक युवक ने 17 हजार रुपये का भुगतान कर मोबाइल फोन (Mobile Phone) मंगवाया था, लेकिन घर पर जब डिब्बा खोला तो उसमें प्याज निकले थे. तीसरे मामले में बडसर में ढाई लाख रुपये के सीमेंट ब्लाक्स ऑनलाइन मगंवाने पर भी ठगी हुई थी. लेकिन भेजी ही नहीं. अंबुजा सीमेंट के ब्लॉक्स मंगवाए गए थे.

क्या है नया मामला

ताजा मामले में हमीरपुर के वार्ड नंबर छह निवासी रोहित ठाकुर ने ऑनलाइन शॉपिंग कर आठ सौ रुपये में तीन फुल बाजू कमीजें मंगवाई थीं. रोहित ने यह ऑर्डर छह जून को दिया था, लेकिन गत दिवस जब एक कुरियर कंपनी ने उसे पार्सल दिया तो उसमें दो कमीजें निकली और वह भी फटी और पुरानी थीं. दोनों कमीजें काफी पुरानी और कॉलर फटे हुए थे. एक कमीज फुल बाजू और दूसरी आधी बाजू थी, जबकि ऑर्डर और पेमेंट तीन कमीजों की दी हुई थी.

कुरियर कंपनी से की बातरोहित कुमार ने कुरियर कंपनी के डिलीवरी करने वाले कर्मी से बात की तो उसने बताया कि उनका काम केवल माल पहुंचाना है. जहां से आपने ऑनलाइन शॉपिंग की है, वहीं शिकायत के बारे में उनसे संपर्क करें. रोहित ठाकुर ने कहा कि वह इस बारे में पुलिस और कंज्यूमर फोरम में शिकायत करेंगे.

क्या बोले एसपी हमीरपुर

एसपी हमीरपुर कार्तिकेन गोकुल चंद्रेन ने बताया कि पुलिस ने ऑनलाइन ठगी मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है और पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है. उन्होंने बताया कि आनलाइन माध्यम से लोगों बेबसाइट पर सामान मंगवाने के लिए पूरी तरह से पड़ताल करके ही पैसों को खर्च करना चाहिए. एसपी ने लोगों से भी अपील की है कि ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए सचेत रहे और अनजान बेबसाइटों के माध्यम से कभी भी बैंक डिटेल या पैन डिटेल का सांझा न करें, ताकि इस तरह ठगी से बचा जा सकें.

ढाई लाख रुपये की चपत लगी

हमीरपुर के पुलिस थाना बड़सर के अंतर्गत धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ है. टिक्कर ब्राह्मणा गांव के रहने वाले विकास कुमार ने पुलिस में इस बारे में लिखित में शिकायत दी है. पीड़ित ने बताया कि उसने अंबुजा सीमेंट कंपनी की वेबसाइट पर जाकर करीब तीन हजार सीमेंट ब्लॉक्स खरीदने के लिए एक जून को आवेदन किया था. आवेदन करने के बाद उसके मोबाइल नंबर पर फोन आया. फोन करने वाले व्यक्ति ने अपना नाम सौरभ त्रिपाठी और खुद को अंबुजा सीमेंट कंपनी का कर्मचारी बताया. त्रिपाठी ने बताया कि वह ही ऑर्डर लेगा और माल से संबंधित कागजात भी भेजेगा. इस पर विश्वास करते हुए पीड़ित ने उसके कहे अनुसार करीब 2.58 लाख रुपये बताए हुए बैंक खाते में जमा करवा दिए. कुछ दिन बाद जब सीमेंट ब्लॉक्स नहीं मिले तो पीड़ित ने मोबाइल नंबर पर संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन अब वह मोबाइल नंबर बंद आ रहा है. पीड़ित ने धोखाधड़ी होने का आरोप लगाते हुए इस बारे में पुलिस से उचित कार्रवाई की मांग की है.









Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: