बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए कंपनियों की यह शर्त पूरी करना जरूरी, जानें पूरा मामला


टर्म पॉलिसी (Term policy) सिर्फ किसी अनहोनी की स्थिति में सुरक्षा देती है.

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (Vaccination Certificate) के बगैर टर्म इंश्योरेंस (Term policy) नहीं मिलेगा. मैक्स लाइफ (max life) और टाटा एआईए (Tata AIA) ने इस नियम की शुरुआत कर दी है.

नई दिल्ली. संकट या अनहोनी के वक्त परिवार के लिए बीमा पॉलिसियां (Insurance Policy) बड़ा आर्थिक सहारा होती है. इसलिए, कोरोनाकाल में बीमा कंपनियों (Insurance company) के उत्पादों की मांग जबरदस्त बढ़ी है. लेकिन कोरोनावायरस महामारी की वजह से हो रही मौतों और क्लेम को देखते हुए अब बीमा कंपनियां टर्म इंश्याेरेंस (Term policy) की पॉलिसी खरीदने पर वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट (Vaccination Certificate) मांग करने लगी हैं.

मैक्स लाइफ (max life) और टाटा एआईए (Tata AIA) ने इसकी शुरुआत कर दी है. ऐसे आसार जताए जा रहे हैं कि दूसरी जीवन बीमा कंपनियां भी इसे अनिवार्य बना सकती हैं. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी 45 साल से ज्यादा के सिर्फ उन्हीं लोगों को टर्म पॉलिसी (Term policy) जारी कर रही है, जो दोनों वैक्सीन लगवाने का प्रमाणपत्र पेश कर रहे हैं. हालांकि, टाटा एआई (Tata AIA) उन लोगों को पॉलिसी जारी कर रही है, जिन्होंने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है. उसने उम्र की भी कोई सीमा तय नहीं की है.

यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : जॉब्स तलाशने के लिए हैशटैग का इस्तेमाल करें, जानें ऐसी ही जरूरी टिप्स

यह है वजहनई टर्म पॉलिसी जारी करने में इस तरह की शर्त लगाने लगाने की खास वजह है. दरअसल, म्यूनिख आरआई (Munich Re ) और स्विस आरई (Swiss Re) जैसी रीइंश्योरेंस कंपनियां चाहती हैं कि बीमा लागत कम करने के लिए पॉलिसीधारकम का वैक्सीनेशन हो. इससे क्लेम की संख्या नियंत्रित करने में मदद मिलेंगी. गौरतलब है कि यह कंपनियां घरेलू बीमा कंपनियों के रिस्क की सबसे बड़ी अंडरराइटर्स हैं.

यह भी पढ़ें :  बाबा रामदेव की इस कंपनी ने महज 2 महीने में निवेशकों के पैसे दोगुने कर दिए, जानें सब कुछ

कंपनियों का दावा : वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जरूरी नहीं, बस लोगों को सलाह दे रहे

इकोनॉमिक्स टाइम वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के मुताबिक मैक्स लाइफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी उन लोगों को भी टर्म पॉलिसी जारी कर रही है, जिन्होंने कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाई है. मैक्स लाइफ के प्रवक्ता ने इस बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, “हमने अपने ग्राहकों को टर्म इंश्योरेंस जारी करने के लिए वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट जरूरी नहीं बनाया है. हम अपने ग्राहकों की भलाई के लिए समर्पित हैं और उन्हें सुरक्षा के लिहाज से खुद और अपने परिवार को वैक्सीन (vaccine) लगवाने की सलाह देते हैं.” वहीं, टाटा एआईए (Tata AIA) के एक प्रवक्ता ने कहा, “हम अपने पॉलिसीधारकों (Policyholders) को सबसे ज्यादा सुरक्षा देने के लिए यह कोशिश करते हैं कि हर समय उनके हित पूरी तरह सुरक्षित हों.” उन्होंने कहा कि हमारे तरीके और पॉलिसी नई स्थितियों के अनुरूप हैं.









Source link

Leave a Reply

COVID-19 Tracker
%d bloggers like this: