Wednesday, December 24

₹2,850 करोड़ की बिक्री: लाइफबॉय नहीं रहा देश का नंबर 1 साबुन, संतूर ने बनाई बाज़ी

 

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नई दिल्ली: देश के साबुन बाजार में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग (WCCL) ने दावा किया है कि उसका प्रमुख साबुन ब्रांड संतूर अब भारत का सबसे बड़ा साबुन ब्रांड बन गया है। इसने लंबे समय तक शीर्ष पर रहे हिंदुस्तान यूनिलीवर के लाइफबॉय को पीछे छोड़ दिया है।

 

कंपनी के अनुसार, वर्ष 2025 में संतूर ने 2,850 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कमाया। इसके साथ ही लक्स तीसरे नंबर पर रहा। हालांकि, कंपनियों के लिए अपने ब्रांड का अलग-अलग रेवेन्यू साझा करना अनिवार्य नहीं है, इसलिए इन आंकड़ों की स्वतंत्र पुष्टि करना मुश्किल है।

 

WCCL के सीईओ विनीत अग्रवाल ने कहा, “हमारे और लाइफबॉय के बीच काफी अंतर है। संतूर ग्रामीण इलाकों में बहुत मजबूत है।” उन्होंने यह भी बताया कि AC Nielsen के आंकड़े ग्रामीण बाजार को पूरी तरह दिखा नहीं पाते, जबकि संतूर की बिक्री आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में अधिक है।

 

AC Nielsen के जनवरी से नवंबर तक के आंकड़ों के अनुसार संतूर की मार्केट हिस्सेदारी 8.7% थी। वहीं लाइफबॉय की हिस्सेदारी 12.1% और लक्स की 12.2% थी। अग्रवाल ने कहा कि वास्तविक बाजार में संतूर की स्थिति इससे कहीं बेहतर है।

 

हिंदुस्तान यूनिलीवर के एक प्रवक्ता ने कहा, “हम अपने ब्रांड्स की प्रतिस्पर्धा का आकलन विभिन्न डेटा स्रोतों से करते हैं, जैसे कंपनियों के प्रकाशित परिणाम और Nielsen, Kantar के डेटा। फिलहाल, हम व्यक्तिगत ब्रांड्स की मार्केट हिस्सेदारी साझा नहीं करते।”

 

निष्कर्ष:

संतूर ने ग्रामीण और शहरी दोनों बाजारों में अपनी पकड़ मजबूत कर देश के साबुन बाजार में शीर्ष स्थान हासिल किया है। यह साबित करता है कि ग्राहकों की पसंद और ब्रांड की स्थानीय पहुंच बाज़ार के आंकड़ों से कहीं अधिक मायने रखती है।

 

 

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