
नई दिल्ली: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) अब केवल सवालों के जवाब देने तक सीमित नहीं रह गया है, बल्कि लोगों के पैसे भी बचा रहा है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां Google का AI मॉडल Gemini ने एक व्यक्ति के Samsung Galaxy A52s फोन की मरम्मत में उसे 14,500 रुपये की बचत कराई। साथ ही, AI ने सैमसंग के आधिकारिक सर्विस सेंटर के संभावित स्कैम के बारे में भी जरूरी जानकारी दी।
दरअसल, कुछ दिन पहले उस व्यक्ति का Galaxy A52s फोन गिर गया था। इसके बाद स्क्रीन, माइक और ऑक्स जैक सहित कई हिस्सों में गड़बड़ियां आने लगीं। व्यक्ति ने फोन को ऑफिशियल सैमसंग सर्विस सेंटर भेजा, जहां उन्हें 16,000 रुपये खर्च करने की सलाह दी गई, क्योंकि सर्विस सेंटर का दावा था कि पूरा मदरबोर्ड खराब हो गया है।
हालांकि, व्यक्ति को शक था कि फोन पूरी तरह खराब नहीं हुआ है। उसने इस बारे में Gemini AI से पूछा। AI ने बताया कि समस्या मदरबोर्ड में नहीं है, बल्कि फोन के निचले बोर्ड को मदरबोर्ड से जोड़ने वाली फ्लेक्स केबल ढीली या डैमेज हो गई थी। इसके अलावा, डिस्प्ले कनेक्टर में ढीलापन होने के कारण स्क्रीन ठीक से काम नहीं कर रही थी। AI ने सुझाव दिया कि इसे किसी लोकल रिपेयर शॉप में केवल 500 से 1,500 रुपये में ठीक किया जा सकता है।
इसके बाद व्यक्ति ने अपने घर के पास की एक लोकल रिपेयर शॉप में फोन दिखाया। टेक्नीशियन ने फ्लेक्स केबल और डिस्प्ले कनेक्टर बदलकर फोन को सही किया। सिर्फ 1,450 रुपये खर्च आए और फोन पूरी तरह काम करने लगा।
इस तरह, Gemini AI ने न केवल इस व्यक्ति के पैसे बचाए, बल्कि सैमसंग के सर्विस सेंटरों के संभावित स्कैम का सच भी उजागर किया। यह मामला बताता है कि AI टूल कैसे रोजमर्रा की समस्याओं में लोगों की मदद कर सकते हैं और उन्हें फिजूल के खर्च से बचा सकते हैं।