
नई दिल्ली: सर्दियों में गीजर और हीटर, गर्मियों में एसी—बिजली के इन उपकरणों के कारण बिल बढ़ जाना आम है। लेकिन कई बार बिना इस्तेमाल के भी बिजली बिल अधिक आता है। ऐसी स्थिति में अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन ने सीधे व्हाट्सऐप नंबर 8800001915 के जरिए शिकायत करने की सुविधा जारी की है।
सरकार का निर्देश:
कंज्यूमर अफेयर्स ने ट्वीट करके कहा, “बिल में गलती हो, दाम में गड़बड़ी दिखे या कोई झूठा वादा मिले—फौरन राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर कॉल करें या व्हाट्सऐप पर संपर्क करें।” हेल्पलाइन नंबर 1915 भी उपलब्ध है।
व्हाट्सऐप से शिकायत कैसे करें:
- अपने फोन में नंबर सेव करें या बिना सेव किए भी व्हाट्सऐप में न्यू चैट में नंबर पेस्ट करें।
- चैट खोलें और “Hi” लिखकर भेजें।
- तीन विकल्प आएंगे, उनमें से Register Grievance चुनें।
- अपना नाम, मोबाइल नंबर, राज्य और शिकायत का विवरण भरें।
- बिल, पानी, गैस या किसी अन्य सेवा में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराएं।
इस आसान तरीके से अब आप घर बैठे ही बिजली बिल या किसी अन्य बिल में गड़बड़ी का समाधान पा सकते हैं।