अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस: डांस को अपने रूटीन में शामिल करके सेहत रखें बेहतर. Image/shutterstock

Live Radio


अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस: डांस को अपने रूटीन में शामिल करके सेहत रखें बेहतर. Image/shutterstock

International Dance day 2021: नृत्‍य एक तरह से मूवमेंट एक्सरसाइज (Movement Exercise) भी है. यह भावानात्मक रूप से आपको सेहतमंद (Healthy) बनाए रखता है. नियि‍मत डांस करने से शारीरिक तौर पर भी आप फिट रह सकते हैं.

International Dance Day 2021: डांस (Dance) के रिफार्मर महान नर्तक जीन जोर्जेस नावेरे की याद में आज यानी 29 अप्रैल को अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. वैसे तो इस दिन को मनाने का मकसद यही है कि नृत्य की शिक्षा और इसके आयोजनों में भागीदारी के लिए लोगों को प्रोत्‍साहित किया जाए, लेकिन इस समय बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच बाहर निकलना या कोई आयोजन होना तो बेहतर नहीं कहा जा सकता, लेकिन डांस तनाव (Stress) से मुक्‍त रखने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है, इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता. ऐसे में आप नृत्‍य को अपने रूटीन में शामिल करके इससे फायदा उठा सकते हैं और अपनी सेहत बेहतर रख सकते हैं. दरअसल, नृत्‍य एक तरह से मूवमेंट एक्सरसाइज (Movement Exercise) भी है. यह भावानात्मक तौर पर भी आपको सेहतमंद बनाए रखता है. नियि‍मत तौर पर डांस करने से शारीरिक तौर पर आप फिट रह सकते हैं. इसके अलावा चाहें आप बढ़ते वजन की समस्‍या (Weight Problem) से दुखी हों या फिर कोई अन्‍य शारीरिक, मानसिक समस्‍या (Mental Problem) ही क्‍यों न हो, नृत्‍य को शौक आपको कई समस्‍याओं से दूर रखेगा. ये भी पढ़ें – फेफड़ों को मजबूती देगा इन 5 चीजों से बना ये आयुर्वेदिक लेप वजन कम करने में मददगारआज कल वजन बढ़ने की समस्‍या से ज्‍यादातर लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में नियमित तौर पर नृत्‍य की आदत फायदा पहुंचाएगी. अगर यह कहें कि डांस एक तरह की थेरेपी है, तो गलत नहीं होगा, क्योंकि इससे कैलोरी तेजी से बर्न होने लगती है. यानी बॉडी को शेप में रखने के लिए डांस एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. रक्त संचार होगा बेहतर अगर नियमित तौर पर आप नृत्‍य को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं, तो इससे रक्त संचार बेहतर बना रहता है. साथ ही इसको करने से कई बीमारियों से बचे रहते हैं. वहीं आपकी स्किन में भी निखार आता है. तो इसे अपने रूटीन में जरूर शामिल करें.
अकेलापन-तनाव करेगा दूर आज कल अकेलापन और डिप्रेशन इनसे ज्‍यादातर लोग पीड़ित हैं. ऐसे में डांस अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. यह तनाव दूर करता है और इससे डिप्रेशन भी दूर होता है. इसलिए अगर आप इन समस्‍याओं से दो-चार हैं तो डांस जरूर करें. अच्‍छी नींद के लिए करें नृत्‍य जब आप डांस करते हैं तो इससे शरीर में थकावट पैदा होती है और फिर नींद अच्‍छी आती है. ऐसे में जो लोग अनिद्रा की समस्‍या से जूझ रहे हैं उनके लिए डांस एक बेहतर ऑप्‍शन है. ये भी पढ़ें – कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद नहीं होंगे साइड इफेक्ट्स, डाइट में लें ये चीजें शरीर बना रहेगा फुर्तीला डांस करने से शरीर फुर्तीला बना रहता है. अगर आप बहुत जल्‍दी थकावट महसूस करने लगते हैं तो डांस आपके शरीर में स्टैमिना को बढ़ाने में मददगार रहेगा. साथ ही जोड़ों में दर्द की समस्‍या से भी छुटकारा मिलता है, क्‍योंकि जब आप नियमित तौर पर डांस करते हैं तो इससे बॉडी फ्लैक्सिबल हो जाती है. ऐसे में जोड़ों में दर्द की समस्या से बचे रहते हैं.









Source link

Live Sachcha Dost TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 Tracker