MP Tourism: प्रेम और त्याग की अमर कथा है- रानी रूपमाती और बाजबहादुर का महल


MP Tourism: मध्यप्रदेश की विंध्यांचल और सतपुड़ा श्रेणियों के मध्य स्थित रानी रूपमती और बाजबहादुर का महल (Rani Rupmati and Baz Bahadur Palace) 700 साल पुरानी प्रेम कथा के गवाह है. देश हर एक कोने में बिखरी पड़ी है कहानियां कुछ पत्थरों तो कुछ इमारतों में गढ़ी हुई है मध्य प्रदेश के प्राचीन शहर मांडू के महलों में भी अमर प्रेम की कहानी बसी हुई है.

जगद प्रसिद्ध है- रानी रूपमती और बाज बहादुर की प्रेम कहानी

रानी रूपमती और सुल्तान बाज बहादुर की मोहक प्रेम कहानी मांडू की सबसे प्रिय कहानियों में से एक है.  मालवा के अंतिम स्वतंत्र शासक बाज बहादुर न केवल अपनी बहादुरी के लिए बल्कि संगीत और कविता के प्रति अपने अगाध प्रेम के लिए भी प्रसिद्ध थे.

एक शिकार के दौरान, उन्होंने एक सुंदर हिंदू ब्राह्मण पुत्री रूपमती की मधुर आवाज सुनी और तुरंत उस पर मोहित हो गए. रूपमती की खूबसूरती और प्रतिभा से अभिभूत होकर, बाज बहादुर ने रूपमती को अपने साथ अपने महल में आने के लिए राजी किया और उसे प्यार और संगीत से भरपूर जीवन देने का वादा किया.

Advertisment 
--------------------------------------------------------------------------
क्या आप भी फोन कॉल पर ऑर्डर लेते हुए थक चुके हैं? अपने व्यापार को मैन्युअली संभालते हुए थक चुके हैं? आज के महंगाई भरे समय में आपको सस्ता स्टाफ और हेल्पर नहीं मिल रहा है। तो चिंता किस बात की?

अब आपके लिए आया है एक ऐसा समाधान जो आपके व्यापार को आसान बना सकता है।

समाधान:
अब आपके साथ एस डी एड्स एजेंसी जुडी है, जहाँ आप नवीनतम तकनीक के साथ एक साथ में काम कर सकते हैं। जैसे कि ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त करना, ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करना, ऑनलाइन बिल जनरेट करना, ऑनलाइन लेबल जनरेट करना, ऑनलाइन इन्वेंट्री प्रबंधन करना, ऑनलाइन सीधे आपके नए आगमनों को सोशल मीडिया पर ऑटो पोस्ट करना, ऑनलाइन ही आपकी पूरी ब्रांडिंग करना। आपके स्टोर को ऑनलाइन करने से आपके गैर मौजूदगी के समय में भी लोग आपको आर्डर कर पाएंगे। आपका व्यापार आपके सोते समय भी रॉकेट की तरह दौड़ेगा। गूगल पर ब्रांडिंग मिलेगी, सोशल मीडिया पर ब्रांडिंग मिलेगी, और भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे आपको! 🚀

ई-कॉमर्स प्लान:
मूल्य: 40,000 रुपये
50% छूट: 20,000 रुपये
ईएमआई भी उपलब्ध है
डाउन पेमेंट: 5,000 रुपये
10 ईएमआई में 1,500 रुपये
साथ ही विशेष गिफ्ट कूपन

अब आज ही बुकिंग कीजिए और न्यूज़ पोर्टल्स में विज्ञापन प्लेस करने के लिए आपको 10,000 रुपये का पूरा गिफ्ट कूपन दिया जा रहा है! इसे साल भर में हर महीने 10,000 रुपये के विज्ञापन की बुकिंग के लिए 10 महीने तक उपयोग कर सकते हैं।

अब तकनीकी की मदद से अपने व्यापार को नई ऊँचाइयों तक ले जाइए और अपने व्यापार को बढ़ावा दें! 🌐
अभी संपर्क करें - 📲8109913008 कॉल / व्हाट्सप्प और कॉल ☎️ 03369029420


 

मांडू के सुरम्य परिवेश में उनका प्यार परवान चढ़ा, रूपमती की बाज बहादुर के प्रति भक्ति उनके प्रति उनके स्नेह को दर्शाती है.   हालांकि, मुगल सम्राट अकबर ने उनके सुखद जीवन को खतरे में डाल दिया, जिसने बाज बहादुर के राज्य पर कब्जा कर लिया. उनके बहादुर प्रयासों के बावजूद, जब अकबर की सेना ने मांडू पर आक्रमण किया, तो प्रेमी दुखद रूप से अलग हो गए. बाज बहादुर अपनी जान बचाने के लिए भाग गया, और रूपमती ने अपमान के बजाय मौत को चुन, जहर खा लिया, इस तरह एक प्रेम कहानी का अंत हुआ जो इतिहास के पन्नों में दर्ज है.

रानी रूपमती महल (Rani Rupmati Palace)

Rani Rupmati Mahal
Rani rupmati mahal, mandu, madhya pradesh (image source- social media)

एक पहाड़ी के किनारे पर स्थित, रानी रूपमती महल नर्मदा नदी से लुभावने दृश्य दिखते है, जिसके बारे में कहा जाता है कि रूपमती प्रतिदिन मां नर्मदा की पूजा करती थी तत्पश्चात अन्न जल ग्रहण करती थी. अपने सुंदर मंडपों और छतों के साथ, इस बलुआ पत्थर की संरचना को रानी को अपने निवास से नदी के दर्शन के लिए डिजाइन किया गया था, जो बाज बहादुर द्वारा किए गए वादे को पूरा करता है. महल की वास्तुकला मुगल और मालवा शैलियों का मिश्रण है, जो उस समय के सांस्कृतिक समामेलन को दर्शाती है.

बाज बहादुर का महल (Baz Bahadur Palace)

Baz Bahadur Mahal
Baz bahadur’s palace, rani rupmati mahal, mandu, madhya pradesh (image source- social media)

थोड़ी दूरी पर बाज बहादुर का महल है, जो कला और संस्कृति के लिए सुल्तान की प्रशंसा का प्रमाण है. 16वीं शताब्दी के मध्य में निर्मित, यह महल विशाल प्रांगणों, भव्य हॉल और सुंदर डिजाइनों के साथ एक वास्तुशिल्प चमत्कार है. महल का मुख्य हॉल, अपने बड़े मेहराबों और प्रभावशाली ध्वनिकी के साथ, कभी संगीत और कविता से भरा हुआ करता था जिसे बाज बहादुर और रूपमती बहुत पसंद करते थे.

महल का डिज़ाइन सरल लेकिन सुंदर है, जिसमें बड़े आंगन और कई कमरे हैं जो उस समय की भव्यता को दर्शाते हैं. राजपूत और मुगल स्थापत्य शैली का मिश्रण सांस्कृतिक प्रभावों के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण को दर्शाता है.

रानी रूपमती महल और बाज बहादुर के महल की ये संरचनाएं एक कालातीत प्रेम कहानी के मूक गवाह के रूप में आज भी खड़ी हैं, जो मांडू की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक पेश करती हैं. रानी रूपमती और बाज बहादुर की कहानी आगंतुकों को प्रेरित और मंत्रमुग्ध करती रहती है, जो उन्हें प्रेम की स्थायी शक्ति और इसकी यादों की मार्मिक सुंदरता की याद दिलाती है.

मांडू के रोमांस और इतिहास का अनुभव करने के इच्छुक यात्रियों के लिए, इन महलों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए.  जैसे ही प्राचीन शहर में सूरज डूबता है, पत्थर की संरचनाओं पर सुनहरी चमक बिखेरता है, कोई भी व्यक्ति सितारों से पार हुए प्रेमियों की उपस्थिति को महसूस कर सकता है, उनका प्यार उन्हीं दीवारों में अमर हो गया है, जिन्होंने कभी उन्हें आश्रय दिया था.

मांडू में अन्य ऐतिहासिक स्थल जहाज महल, हिंडोला महल और रूपमती मंडप के खूबसूरत बगीचे शामिल हैं.

Also Read- MP Tourism: कभी सहस्त्रबाहु तो कभी अहिल्याबाई की कर्मभूमि रहा है महेश्वर, पौराणिक कथाओ में मिलता है माहिष्मति का वर्णन

Monsoon Travel: जुलाई में घूमने के लिए है ये बेहतरीन जगहें नजारे ऐसे की मन को भा जाए



Source link


Discover more from सच्चा दोस्त न्यूज़

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

Leave a Reply