Indian Railway: पातालपानी कालकुंड रेल्वे ट्रैक है इंजीनियरिंग का बेहतर उदाहरण


Indian Railway: इस मानसून यदि आप एक ऐसी जगह की तलाश में है जहां आप प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक अन्वेषण दोनों का मजा ले पाये तो मध्य प्रदेश में स्थित पातालपानी झरना(Patalpani Waterfall) एक बेहतर जगह है. इंदौर की महू तहसील में स्थित यह खूबसूरत झरना इस क्षेत्र का एक अनमोल रत्न है.

आपकी ट्रिप को मजेदार बाने के लिए कालाकुंड की हेरिटेज ट्रेनएज यादगार सवारी भी प्रदान करती है. यह हेरिटिज ट्रेन 4 सुरंगों, 40 पुलों और 24 घुमावदार रास्तों से होकर गुजरती है. पातालपानी कालकुंड रेल्वे ट्रैक, पश्चिम रेलवे का पहला हेरिटिज खंड है. इस मानसून में पातालपानी झरने के सुंदरता को कालाकुंड की हेरिटेज ट्रेन की सवारी के साथ आनंद लें.

पातालपानी झरना (Patalpani Waterfall)

Patalpani Waterfall
Patalpani waterfall, madhya pradesh (social media)

चोरल नदी द्वारा निर्मित पातालपानी झरना लगभग 300 फीट की प्रभावशाली ऊंचाई से गिरता है.  ‘पातालपानी’ नाम हिंदी शब्दों ‘पाताल’ (पृथ्वी की परत के नीचे) और ‘पानी’ (पानी) से आया है, जो स्थानीय लोककथा को दर्शाता है कि झरने के तल पर तालाब की गहराई पौराणिक गहराई तक पहुंचती है.  घने जंगलों, ऊंची पहाड़ियों और हरियाली से घिरा पातालपानी इंदौर के पास एक लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट है, जो प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों को समान रूप से आकर्षित करता है.

Advertisment 
--------------------------------------------------------------------------
क्या आप भी फोन कॉल पर ऑर्डर लेते हुए थक चुके हैं? अपने व्यापार को मैन्युअली संभालते हुए थक चुके हैं? आज के महंगाई भरे समय में आपको सस्ता स्टाफ और हेल्पर नहीं मिल रहा है। तो चिंता किस बात की?

अब आपके लिए आया है एक ऐसा समाधान जो आपके व्यापार को आसान बना सकता है।

समाधान:
अब आपके साथ एस डी एड्स एजेंसी जुडी है, जहाँ आप नवीनतम तकनीक के साथ एक साथ में काम कर सकते हैं। जैसे कि ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त करना, ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करना, ऑनलाइन बिल जनरेट करना, ऑनलाइन लेबल जनरेट करना, ऑनलाइन इन्वेंट्री प्रबंधन करना, ऑनलाइन सीधे आपके नए आगमनों को सोशल मीडिया पर ऑटो पोस्ट करना, ऑनलाइन ही आपकी पूरी ब्रांडिंग करना। आपके स्टोर को ऑनलाइन करने से आपके गैर मौजूदगी के समय में भी लोग आपको आर्डर कर पाएंगे। आपका व्यापार आपके सोते समय भी रॉकेट की तरह दौड़ेगा। गूगल पर ब्रांडिंग मिलेगी, सोशल मीडिया पर ब्रांडिंग मिलेगी, और भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे आपको! 🚀

ई-कॉमर्स प्लान:
मूल्य: 40,000 रुपये
50% छूट: 20,000 रुपये
ईएमआई भी उपलब्ध है
डाउन पेमेंट: 5,000 रुपये
10 ईएमआई में 1,500 रुपये
साथ ही विशेष गिफ्ट कूपन

अब आज ही बुकिंग कीजिए और न्यूज़ पोर्टल्स में विज्ञापन प्लेस करने के लिए आपको 10,000 रुपये का पूरा गिफ्ट कूपन दिया जा रहा है! इसे साल भर में हर महीने 10,000 रुपये के विज्ञापन की बुकिंग के लिए 10 महीने तक उपयोग कर सकते हैं।

अब तकनीकी की मदद से अपने व्यापार को नई ऊँचाइयों तक ले जाइए और अपने व्यापार को बढ़ावा दें! 🌐
अभी संपर्क करें - 📲8109913008 कॉल / व्हाट्सप्प और कॉल ☎️ 03369029420


 

Heritage Train:कालाकुंड के लिए दर्शनीय हेरिटेज ट्रेन

Patalpani Kalakund Heritage Train
Heritage train to kalakund-patalpani waterfall, indian railway (social media)

Heritage Train to Kalakund-Patalpani Waterfall: पातालपानी की ट्रिप को कालाकुंड तक हेरिटेज ट्रेन यात्रा से और भी यादगार बनाया जा सकता है. सप्ताहांत पर चलने वाली यह ट्रेन सवारी प्राकृतिक सुंदरता और स्थानीय संस्कृति का एक अनूठा मिश्रण पेश करती है.  सुबह 11:05 बजे पातालपानी स्टेशन से रवाना होकर, ट्रेन हरियाली से घिरे सुरम्य परिदृश्यों से गुजरती है.

यात्रा का पहला पड़ाव आपको लगभग 50 मिनट तक पातालपानी झरने को निहारने का मौका भी देता है.  अगला पड़ाव एक आकर्षक पुल है, जहां आप शांत वातावरण में 20 मिनट तक आराम भी कर सकते हैं.  अंतिम गंतव्य कालाकुंड स्टेशन है, जहां आपके पास स्थानीय संस्कृति को देखने और अनुभव करने के लिए दो घंटे (दोपहर 1:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक) हैं. वापसी की यात्रा दोपहर 3:30 बजे शुरू होती है, और ट्रेन शाम 4:15 बजे पातालपानी स्टेशन पर वापस पहुँचती है.

मानसून- यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय

Waterfall 1
Patalpani waterfall, madhya pradesh (social media)

मानसून का मौसम पातालपानी झरने की यात्रा के लिए आदर्श समय है. इस मौसम में, आस-पास का परिदृश्य जीवंत हरियाली से भर जाता है, और झरना पूरी ताकत से बहता है, जिससे एक मनमोहक दृश्य बनता है. बारिश से भीगी मिट्टी की खुशबू इस अनुभव को और भी बढ़ा देती है. सर्दी भी घूमने के लिए एक सुखद समय है.

इंदौर में आस-पास के आकर्षण

पातालपानी, इतिहास और संस्कृति से समृद्ध शहर इंदौर से लगभग 30 किमी दूर स्थित है.  इंदौर में कुछ दर्शनीय आकर्षणों में अन्नपूर्णा मंदिर, कमला नेहरू पार्क, बड़ा गणपति, रजवाड़ा पैलेस भी लोकप्रिय हैं इस मानसून में, पातालपानी जलप्रपात की प्राकृतिक सुंदरता और कालाकुंड तक की सुंदर विरासत वाली ट्रेन यात्रा का आनंद लें.  लुभावने परिदृश्यों और सांस्कृतिक अनुभवों के मिश्रण के साथ, यह यात्रा जीवन भर याद रखने वाली यादें देने का वादा करती है.

पातालपानी-कालकुंड हेरिटेज ट्रेन का आनंद लेने के लिए आप मध्यप्रदेश पर्यटन की ऑफिसियल वेबसाईट www.mptourism.com को विज़िट कर सकते है एवं इंडियन रेल्वे अथवा आईआरसीटीसी की ऑफिसियल वेबसाईट www.irctc.co.in पर जाकर टिकट व यात्रा संबंदहित जानकारी ले सकते है. आपकी जानकारी के लिए यह भी बात दे की ट्रेन में यात्रीयों की यात्रा को सुविधाजनक और आरामदायक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है जिसमे ac कोच के अलावा जनरल बोगी भी है.

Also Read- Indian Railway में सफर करना है फायदेमंद, मिलते हैं ये सारे लाभ, जानें

MP Tourism: मध्य प्रदेश में है मिनी गोवा, मानसून में  ऐडवेंचरस ऐक्टिविटी का यहां लें मजा



Source link


Discover more from सच्चा दोस्त न्यूज़

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

Leave a Reply