RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

ग्रामीण बच्चों को स्वास्थ्य और षिक्षा के प्रति जागरूक कर उनमें संस्कार लाना भी अत्यंत आवष्यक -ः वरिष्ठ समाजसेवी यषवंत भंडारी स्वामी श्रद्धानंद निराश्रित बाल आश्रम अंतरवेलिया में दीपावली मिलन समारोह का हुआ आयोजन आर्य समाज के वरिष्ठ स्व. भीमसिंह आर्य को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

झाबुआ। शहर से सटे ग्राम अंतरवेलिया में संचालित स्वामी श्रद्धानंद निराश्रित बाल आश्रम पर 6 नवंबर, रविवार को दोपहर 1 बजे से दीपावली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिले के वरिष्ठ समाजेसवी एवं साहित्यकार यषवंत भंडारी उपस्थित थे। विषेष अतिथि के रूप में ग्राम पंचायत अंतरवेलिया सरपंच श्रीमती अर्चना (सोनू) भूरिया मौजूद रही। कार्यक्रम की अध्यक्षता आर्य समाज के वरिष्ठ जिला पदाधिकारी खेमचंद आर्य ने की।
प्रारंभ में अतिथियों ने भगवान की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन किया। बाद अतिथियों का स्वागत आर्य एवं भगत समाज की ओर से रमेष गुंडिया ग्राम भगतखेड़ी, देवदास भगत ग्राम अगराल, खुमला गुंडिया खेड़ी, तोलिया डामोर खेड़ी, पारसिंह आर्य सुजापुरा सहित आश्रम में निवासरत बच्चों ने पुष्पमालाओं से किया। स्वागत उद्बोधन आश्रम संचालक पं. आर्येन्द्रकुमार वैदिक ने देते हुए बताया कि यह आश्रम विगत कई वर्षों से अंतरवेलिया में संचालित हो रहा है। पिछले कुछ समय पूर्व कुछ लोगों ने इसे षड्यंत्रपूर्वक बंद करवाने का प्रयास किया। मेरे खिलाफ झूठे मुकदमे करवाएं गए। सभी परेषानियों और समस्याओं से लड़ते हुए मेरे एवं परिवारजनों तथा विषेष सहयोगियों की मद्द से यह आश्रम विपरित परिस्थितियों में भी जैसे-तैसे संचालित होता रहा। अब पुनः आश्रम को नवीन स्वरूप में संचालित किया जा रहा है। उक्त आश्रम को गुरूकुल में तब्दील करने की मांग उनके द्वारा आर्य समाज से की जा रहीं है, ताकि यहां निवास करने वाले बच्चों को स्वास्थ्य, षिक्षा के साथ समस्त प्रकार की सुविधाएं प्राप्त हो सके।
ग्रामीण बच्चों में षिक्षा के साथ संस्कार भी आवष्यक
मुख्य वक्ता यषवंत भंडारी ने कहा कि जिले के ग्रामीण अंचलों में निवासरत बच्चें काफी भोलेभाले होते है। यदि उनमें बाल्याकाल से ही षिक्षा के साथ संस्कार की भी भावना स्थापित की जाए, तो वह आगे चलकर अपने परिवार और कुल का नाम रोषन करेंगे। श्री भंडारी ने आगे बताया कि उनके स्वयं द्वारा भी ग्राम फुलमाल में विहार धाम संचालित किया जा रहा है। जिसमें आसपास के गांवों में करीब 50 बच्चों को प्रतिदिन षिक्षा के साथ संस्कार भी दिए जा रहे है। उन्होंने आश्रम संचालन में भविष्य में जरूरत पड़ने पर आवष्यक सहयोग करने की भी बात कहीं।
संघर्षों के बीच कर रहे सफल संचालन
इस अवसर पर आचार्य धर्मवीर शास्त्री कानड़ जिला आगर ने कहा कि किसी भी आश्रम के संचालन में काफी मेहनत लगती है और काफी संघर्षों का भी सामना करना पड़ता है। पं. आर्येन्द्रकुमार वैदिक ने भी अपने जीवन में काफी संघर्षो और परेषानियांे का सामना किया है और उससे आगे बढ़ते हुए एक बार पुनः उन्होंने आश्रम के सुव्यस्थित संचालन की जिम्मेदारी ली है। जिसमें हम सभी उनके साथ है। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत अंतवेलिया सरंपच श्रीमती अर्चना भूरिया की ओर से आश्रम के बच्चों के पेयजल के लिए हैंडपंप खनन करवाए जाने की घोषणा की गई।
स्व. भीमसिंह कटारा को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि
इस दौरान आर्य समाज अंतरवेलिया के प्रधान रहे स्व. भीमसिंह आर्य ‘कटारा’ का विगत महीनों में कोरोनाकाल में स्वर्गावास होे जाने पर उन्हें सभी ने याद करते हुए दो मिनिट का मौन रखकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में उनके परिवाजनों में पुत्र निर्भयसिंह आर्य भीमकुंड के साथ रोटरेक्ट क्लब सचिव दौलत गोलानी, आश्रम संचालन में विषेष सहयोगी सांमला पाल, श्रीमती मनीषा वैदिक, दीपक वैदिक आदि सहित बड़़ी संख्या मंे बच्चें उपस्थित रहे। अंत में आभार आर्य समाज के वरिष्ठ खेमंचद आर्य ने माना।
स्वास्थ्य षिविर का हुआ आयोजन
समापन पर सभी को दीपावली एवं नववर्ष की शुभकामनाएं दी गई। इस अवसर पर ग्राम अंतरवेलिया निवासी सेवाभावी एवं समर्पित युवा चिकित्सक डाॅ. नवटरसिंह डोडियार द्वारा वर्तमान में मौसम परिवर्तन के दृष्टिगत बच्चों में सर्दी-जुखाम, बुखार आदि को देखते हुए निःशुल्क स्वास्थ्य षिविर के माध्यम से सभी का चेकअप कर निःषुल्क प्राथमिक दवाईयां भी प्रदान की गई। उनके उक्त कार्य में विषेष सहयोग अंतरवेलिया के युवाओं में महेष अमलियार एवं संतोष भूरिया ने प्रदान किया। आश्रम की ओर से उनकी निःस्वार्थ सेवाओं की सराहना की गई।

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

Leave a Reply

%d bloggers like this: