RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

कल नगर में निकाला जाएगा जुलूस ए गौसिया,,, पीराने पीर की याद में विभिन्न कार्यक्रमों के होंगे आयोजन

कल नगर में निकाला जाएगा जुलूस ए गौसिया
इस वर्ष दिन की जगह शाम को जुलूस ए गौसिया करेगा नगर का गश्त
पीराने पीर की याद में विभिन्न कार्यक्रमों के होंगे आयोजन
लालबर्रा/बालाघाट– तमाम वलियों के इमाम हजरत शेख अब्दुल कादिर जिलानी सरकार गौसे पाक की पैदाइशी माहे मुबारक ग्यारहवीं शरीफ के अवसर पर प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा नगर में जुलूस ए गौसिया का आयोजन किया गया है। जहां इस वर्ष पीराने पीर दस्तगीर गौस ए आजम के चाहने वालों द्वारा दिन की जगह रविवार शाम को जुलूस ए गौसिया का आगाज किया जाएगा।जिसकी शुरुआत जामा मस्जिद चौक में परचम कुशाई के साथ की जाएगी जहां जामा मस्जिद के पेश इमाम जनाब जाहिद रजा साहब रविवार शाम 6 बजे जामा मस्जिद चौक में परचम कुशाई करेंगे, वही सलातो सलाम के बाद नगर गश्त के लिए जुलूस रवाना होगा। जो विभिन्न चौक चौराहों और मार्गों का गस्त करता हुआ वापस जामा मस्जिद चौक पहुंचेगा। जहां प्रति वर्ष की भांति दरूद सलाम का आयोजन कर , पूरे मुल्क के लिए अमन चैन शांति और आपसी भाईचारे की दुआएं मांगी जाएंगी और जुलूस ए गौसिया का समापन किया जाएगा ।जिसकी तमाम जानकारी अंजुमन इस्लामिया कमेटी बालाघाट सदर शेख सुभान मंसूरी द्वारा दी गई है। वही नगर की तमाम मस्जिद कमेटियों ने रविवार शाम को निकाले जाने वाले जुलूस ए गौसिया और अन्य आयोजनों में शामिल होने की अपील आम नागरिकों से की है।

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

 

इन मार्गों से होकर गुजरेगा जुलूस ए गौसिया
पीराने पीर दस्तगीर गौस ए आजम जिलानी सरकार की याद में रविवार शाम को निकाले जाने वाला जुलूस ए गौसिया, जामा मस्जिद चौक में परचम कुशाई और सलातो सलाम के बाद नगर गश्त के लिए रवाना होगा। जहां जुलूस ए गौसिया जामा मस्जिद चौक से रवाना होकर बैहर रोड अंजुमन शादी हाल से बैहर चौकी, वहां से देवी तालाब चौक से डॉक्टर शुक्ला दवाखाने के सामने से होता हुआ मेन रोड महावीर चौक पहुंचेगा। जहां से राजघाट चौक से मेन रोड होता हुआ हक्कू शाह बाबा दरगाह से काली पुतली चौक और वहां से नगरपालिका के सामने से रानी अवंती बाई चौक होता हुआ वापस बैंहर रोड आएगा ।जहां रजा चौक मार्केट चौक से वापस जामा मस्जिद चौक अंजुमन उर्दू स्कूल के सामने इस जुलूस का समापन होगा।

ईद मिलादुन्नबी की तर्ज पर निकाला जाएगा जुलूस ए गौसिया _शेख सुभान मंसूरी
जुलूस ए गौसिया को लेकर की गई चर्चा के दौरान अंजुमन इस्लामिया कमेटी सदर शेख सुभान मंसूरी ने बताया कि ग्यारहवीं शरीफ का महीना रबिउस्सानी का महीना होता है। इस महीने को गौसे आजम का महीना कहा जाता है। दुनिया में जितने भी सूफी संत हैं गौसे आजम उनके पीरो मुर्शिद हैं।जिस दिन से चांद दिखता है उसी दिन से ही मस्जिदों में मिलाद का दौर शुरू हो जाता है। इसके अलावा जगह-जगह न्याज ए गौसिया का आयोजन होता है। चांद की 11 तारीख को जुलूस ए मोहम्मदी की तर्ज पर जुलूस ए गौसिया नगर में निकाला जाएगा। हर वर्ष यह जुलूस सुबह के वक्त निकाला जाता था लेकिन इस वर्ष यह जुलूस शाम को निकाला जाएगा। क्योंकि रविवार शाम से उर्दू की 11 तारीख शुरू हो रही है और सोमवार को स्कूल ,ऑफिस की छुट्टी ना होने के चलते इस जुलूस को रविवार शाम को निकाला जाएगा ताकि तमाम लोग इस जुलूस में शामिल हो सके।

Leave a Reply

%d bloggers like this: