RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

लालबर्रा ब्लॉक में सरपंचो को बनाया जायें मनोनित जनपद सदस्य- वैभव

लालबर्रा ब्लॉक में सरपंचो को बनाया जायें मनोनित जनपद सदस्य- वैभवसिंह
कलेक्टर और सीईओ से सरपंच संघ ने की मांग
लालबर्रा– ब्लाक सरपंच संगठन लालबर्रा के अध्यक्ष वैभव बिसेन ने लालबर्रा ब्लॉक के 77 सरपंचो में से 20 प्रतिशत सरपंचो को लाट द्वारा मनोनित जनपद पंचायत सदस्य नियुक्त किये जाने की मांग की है। जिस आशय का एक पत्र उन्होंने सीएम शिवराजसिंह चौहान और पंचायत मंत्री को भी लिखा है साथ ही इसकी प्रतिलिपि कलेक्टर डॉ. मिश्रा और जिला पंचायत सीईओ के पास भिजवाकर अतिशीघ्र इस प्रक्रिया को पूर्ण किये जाने की मांग की है।
गर्रा सरपंच एवं सरपंच संघ ब्लॉक अध्यक्ष वैभव बिसेन ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव गठन को लगभग 3 माह से अधिक समय हो गया है। उसके बाद भी आज तक मनोनित जनपद पंचायत सदस्य बनाने की प्रक्रिया, जिले की अन्य जनपदो की अपेक्षा लालबर्रा जनपद में प्रारंभ नहीं हो सकी है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भी तत्कालीन जनपद सदस्य रहते यह मामला उठा चुके है।
उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश पंचायत राज व ग्राम स्वराज के अंतर्गत कुल निर्वाचित सरपंचो की संख्या का प्रतिवर्ष 20 प्रतिशत को सबके सामने लाट द्वारा जनपद पंचायत सदस्य मनोनीत किये जाने का प्रावधान है। जिनकी कार्य अवधि एक वर्ष के लिए होती है, मनोनित सरपंचो को भी जनपद सदस्य के सभी अधिकार प्राप्त होते हैं, हां केवल किसी भी कार्य में मतदान और वित्तिय पावर नहीं होते है। जिसे छोड़कर, शेष सभी अधिकार जनपद पंचायत सदस्यों के जैसे मनोनित सरपंचो को भी जनपद पंचायत सदस्य के रूप में मिलते हैं, लेकिन देखने में आ रहा है कि जिले की अन्य जनपदो में यह प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई, लेकिन लालबर्रा जनपद में अब तक इस प्रक्रिया को लेकर कोई गतिविधि नजर नहीं आ रही है, जबकि यह सरपंचो का हक और अधिकार है, वहीं इससे सरपंचो को जनपदो की सामान्य सभा में बैठने के अवसर के साथ ही सरपंचो और जनपद सदस्यों के बीच तालमेल और जनपद सदस्य की कार्यप्रणाली से भी परिचय होता है।

पंचायत राज अधिनियम में विद्यमान, इस प्रक्रिया का पालन लालबर्रा क्षेत्र में नहीं किया जाना समझ से परे है। उन्होंने बताया कि लालबर्रा जनपद पचंायत में लगभग 77 पंचायतें है, नियमानुसार 20 प्रतिशत, सरपंचो लगभग 16 सरपंचो को मनोनित जनपद सदस्य बनाया जाता है तो पांच साल में सभी सरपंचो को प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलेगा। जिससे सरपंचो में जनपद सदस्य की कार्यप्रणाली को जानने और परखने की समझ मिलेगी और आगामी समय में सरपंचो के जनपद सदस्य चुनाव लड़ने पर यदि वह जीतते है तो इससे उनके ज्ञान में बढ़ोत्तरी भी होगी। सरपंच संघ ब्लॉक अध्यक्ष सरपंच वैभव बिसेन की मानें तो लालबर्रा जनपद पंचायत में पंचायत अधिनियम के तहत 20 प्रतिशत लॉट के माध्यम से सरपंचो को मनोनित जनपद सदस्य बनाये की प्रक्रिया को शीघ्रताशीघ्र प्रारंभ किये जाने की मांग की गई और इसकी अनदेखी पर सरपंचो के साथ मिलकर हक और अधिकार के लिए आवाज बुलंद करने का ऐलान भी किया है। जनपद पंचायत लालबर्रा प्रभारी सीईओ गायत्री कुमार सारथी ने चर्चा में बताया कि इस मामले में सरपंच संघ ब्लॉक अध्यक्ष वैभव बिसेन से भी चर्चा हुई है। 29 अक्टूबर को बालाघाट जनपद में इस प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद आगामी सप्ताह में लालबर्रा जनपद पंचायत में भी इस प्रक्रिया को पूर्ण कराया जायेगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: