क्षेत्र में करोड़ों के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया

सभी पात्र लोगों शासन की योजना का लाभ पहुंचाना पहली प्राथमिकता—–प्रभारी मंत्री डंग

       प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आम जन के कल्याण के लिए योजनायें बनायी गई है। इन योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों तक पहुंचना चाहिए और कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। पात्र लोगों तक शासन की योजना का लाभ पहुंचाना हमारी पहली प्राथमिकता है। इसके लिए शासकीय अमले को अपना काम जिम्मेदारी के साथ करना होगा और स्थानीय जनप्रतिनिधि को भी इसमें मदद करना होगा। यह बातें मध्यप्रदेश शासन के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा तथा पर्यावरण मंत्री एवं बालाघाट जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग ने आज 22 जनवरी 2023 को लालबर्रा क्षेत्र में करोड़ों रुपये की लागत के विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

       कार्यक्रम में मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष एवं विधायक श्री गौरीशंकर बिसेन, कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार, एसडीएम श्री के सी बोपचे, श्रीमती मौसम हरिनखेड़े, जिला पंचायत सदस्य श्री झामसिंह नागेश्वर, जनपद पंचायत लालबर्रा की अध्यक्ष श्रीमती देवीलता ग्वालवंशी, उपाध्यक्ष श्री किशोर पालीवाल, श्री सत्येन्द्र दमाहे, संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच, सभी विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

       प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग एवं आयोग अध्यक्ष श्री गौरीशंकर बिसेन ने ग्राम बिरसोला में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैदान के समतलीकरण कार्य का निरीक्षण किया। जाम में 19 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से बनने वाली नेवरगांव से छिंदलई तक 12 किलोमीटर लंबाई की सीमेंट-कांकीट सड़क, खुरपोड़ी में 94 लाख 14 हजार रुपये की लागत से बनने वाले स्टापडेम सह काजवे निर्माण, ग्राम सिहोरा से सिहोरा टोला तक 70 लाख 95 हजार रुपये की लागत से बनने वाली सीसी रोड निर्माण, ग्राम नगपुरा में नगपुरा से नक्काटोला तक 78 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सीसी रोड़ निर्माण, लालबर्रा में सीसी रोड़ एवं बाउंड्रीवाल निर्माण, रेस्ट हाउस में गार्डन निर्माण के कार्यों का भूमिपूजन, ग्राम पनबिहरी में उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण एवं ग्राम चिल्लौद में उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन किया।

       कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री श्री डंग ने इस अवसर पर बिरसोला स्कूल के छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने जीवन में अच्छा नागरिक बनने एवं देश सेवा की भावना को लेकर शिक्षा ग्रहण करें। अपने माता-पिता, बुजुर्गो एवं गुरूजनों को प्रमाण कर उनका सम्मान करें। शिक्षक भी बच्चों को सही शिक्षा दें और उनके बेहतर भविष्य के लिए मन लगाकर पढ़ायें। बच्चों को पढ़ाई के साथ ही सामान्य ज्ञान, खेलकूद एवं अन्य गतिविधियों का ज्ञान करायें। ग्राम बिरसोला में स्कूल की बाउंड्रीवाल, गेट, सड़क सहित जो कुछ भी मांग हैं उन्हें पूरा किया जायेगा।

       प्रभारी मंत्री श्री डंग ने ग्राम जाम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने गांवों को मुख्य सड़क से जोड़ने का काम किया और प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना लागू की है। जिसका लाभ आज ग्रमीणों को मिल रहा है और सभी गांव पक्की सड़कों से जुड़ गये है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जन-धन योजना में गरीबों के बैंक में खाते खुलवाये हैं और प्रधनमंत्री उज्जवला योजना में गरीब माताओं को धुएं से निजात दिलानें के लिए नि:शुलक गैस कनेक्शन दिये है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जन्म से लेकर मृत्यु तक लाभ पहुंचाने की योजनाएं बनायी है। प्रसूती सहायता योजना में बच्चे के जन्म के समय ही माता को 16 हजार रुपये की राशि दी जाती है। स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को गणवेश, छात्रवृत्ति, पुस्तकें और साईकिल दी जा रही हैं। संबल योजना में पंजीकृत परिवार को अंत्येष्टि सहायता के रूप में 05 हजार रुपये एवं सामान्य  मृत्यु पर 02 लाख रुपये एवं दुर्घटना में मृत्यु पर 04 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाती है। पूर्व की सरकार ने संबल योजना से लोगों के नाम काट दिये थे। लेकिन हमारी सरकार ने उन लोगों के नाम पुन: जोड़ने के काम किया है। उन्होंने पंचायत के सरपंच एवं सचिव से कहा कि संबल योजना में कोई भी पात्र व्यक्ति नहीं छूटना चाहिए। जिन लोगों के नाम पूर्व काटे गये हैं, उनके नाम जोड़े जायें। प्रधानमंत्री आवास योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 तक गांवों में एक भी कच्चा मकान नहीं रहेगा, सभी के पक्के मकान बन जायेंगें।

सरपंच, सचिव के साथ अधिकारियों की क्लास ली

       प्रभारी मंत्री श्री डंग ने जाम में पंचायत के सरपंच एवं सचिव की क्लास ले ली। उन्होंने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की चर्चा करते हुए ग्रामीणों से पूछा कि उनके गांव में सरपंच, सचिव, पटवारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता शासकीय योजनाओं का लाभ मिला या नहीं यह पूछने घर-घर आये थे या नहीं। प्रधानमंत्री आवास योजना में सभी पात्र लोगों को आवास के लिए सहायता मिली या नहीं। आयुष्मान योजना में कितने लोगों के कार्ड बने हैं। पटवारी द्वारा नामांतरण, बंटवारे, फौती के प्रकरण निपटाये गये या नहीं। सरपंच द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना में 823 लोगों के नाम भेजे गये हैं, लेकिन अब तक उनकी स्वीकृति नहीं मिली है। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में घर-घर जाकर सर्वे किया गया है। इस पर प्रभारी मंत्री श्री डंग ने मौके पर ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि 31 जनवरी 2023 तक ग्राम पंचायत के सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता, पटवारी घर-घर जाकर पुन: सर्वे करें और रिपोर्ट की एक प्रति मुझे भी उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

       मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष एवं विधायक श्री गौरीशंकर बिसेन ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि बिरसोला के हायर सेकेंडरी स्कूल का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर किया जायेगा। बिरसोला के हायर सेंकेडरी स्कूल में सायकिल शेड के लिए 01 लाख रुपये की राशि और बाउंड्रीवाल एवं स्कूल में बैठने के फर्नीचर के लिए भी राशि दी जायेगी । डोकरबंदी से बिरसोला सड़क निर्माण के लिए 25 लाख रुपये की राशि दी जायेगी। गोंडीटोला में प्राथमिक शाला खोली जायेगी। श्री बिसेन ने कहा कि लालबर्रा क्षेत्र में 100 करोड़ रुपये की शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है। लालबर्रा में अतिक्रमण हटाने के बाद सड़क का डिवाईडर सहित चौड़ीकरण किया जायेगा और सौंदर्यीकरण किया जायेगा। लालबर्रा, गर्रा-तुलसीधाम एवं भरवेली को नगर परिषद बनाया जायेगा। बकोड़ा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन निर्माण के लिए 10 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है। नेवरगांव से छिंदलई तक बनने वाली सीमेंट-कांक्रीट सड़क को रानी अवंती बाई सड़क का नाम दिया जायेगा। बालाघाट में मेडिकल कालेज के लिए आने वाले बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जा रहा है। उनके प्रयासों से सरेखा रेल्वे ओव्हर ब्रिज के लिए 79 करोड़ रुपये, गर्रा रोड पर रेल्वे ओव्हर ब्रिज के लिए 31 करोड़ रुपये एवं जागपुर घाट पर पुल निर्माण के लिए 25 करोड़ रुपये की राशि मंजूर कराई गई है। कुम्हारी में वैनगंगा नदी पर 70 करोड़ रुपये का पुल बनकर तैयार हो गया है।

       आयोग अध्यक्ष श्री बिसेन ने कहा कि ग्राम जाम में हायर सेकेंडरी स्कूल के मैदान समतलीकरण एवं स्कूल तक सड़क निर्माण का काम कराया जायेगा। जाम के हायर सेकेंडरी स्कूल में 300 बच्चों के लिए फर्नीचर बनाने, जाम में 15 लाख रुपये का काम्प्लेक्स निर्माण, ओपन जिम खोलने के लिए जरूरी राशि एवं खेल मैदान के लिए 25 लाख रुपये दिये जायेंगें।

Leave a Reply

Must Read

%d bloggers like this: