RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

आँचल के जादू से मिली “मेरी शिक्षा -मेरा अधिकार” की प्रेरणा-

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रतिबद्ध संस्थान,उदयपुर द्वारा बालिकाओं और महिलाओं को नि:शुल्क मैजिक शो दिखाया गया। नगर निगम प्रांगण,उदयपुर में आयोजित हुए इस मैजिक शो में उदयपुर की जादूगर आंचल ने अलग-अलग तरह के प्रयोग करते हुए कभी किसी को हवा में उड़ा दिया तो कभी तिरंगा लहरा कर पूरे माहौल को देशभक्ति से ओतप्रोत कर दिया। सुबह 10 बजे से 1 बजे तक चले इस मैजिक शो में सिर्फ जादू ही नही दिखाया गया बल्कि योग सिखाते हुए पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की ट्रिक्स भी जादूगर आंचल ने बालिकाओं को सिखाई। प्रतिबद्ध संस्थान के बैनर तले आयोजित इस मैजिक शो का मुख्य उद्देश्य शिक्षा से विमुख हो रहे बच्चों को पढ़ाई से जोड़कर रखना था। आपको बता दें कि जादूगर आंचल मूलतः उदयपुर की ही रहने वाली है और पौने 5 वर्ष की उम्र से मैजिशियन बनकर देश विदेश में मैजिक शो दिखा रही है। उदयपुर में जादूगर आंचल का शो काफी लंबे समय बाद हुआ है। प्रतिबद्ध संस्थान के गिरीश भारती ने बताया कि प्रेरणा प्रोजेक्ट प्रतिबद्ध संस्थान का एक स्थाई प्रकल्प है जिसके अंतर्गत विभिन्न मुद्दों पर संस्थान काम करती है, इसी के तहत इस बार बालिकाओं को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए “मेरी शिक्षा – मेरा अधिकार ” नाम से एक्टिविटी की गई है। खास बात यह है कि वर्ष 2004 के बाद उदयपुर का नगर निगम प्रांगण पहली बार हाउस फुल हुआ है। इस कार्यक्रम में जिला कलेक्टर तारा चंद मीणा, पंडित जनार्दन राय नागर विश्वविद्यालय के कुलपति कर्नल एसएस सारंगदेवोत, राजस्थान श्रम आयोग उपाध्यक्ष जगदीश राज श्रीमाली, बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष ध्रुव कुमार कविया, शैलेन्द्र पंड्या, डॉक्टर धर्मेन्द्र राजोरा अतिथि के रुप में मौजूद रहें। कार्यक्रम को सफल बनाने में अजय पोरवाल, गिरीश भारती, अनुश्री तम्बोली, यशवंत सांवरिया का विशेष योगदान रहा।

आंखों पर पट्टी बांधकर जादूगर आँचल ने चलाया ट्रेक्टर-
“मेरी शिक्षा मेरा अधिकार” के तहत दो दिवसीय कार्यक्रम किए गए जिसमें बुधवार को जादूगर आंचल ने रामपुरा चौराहे -अम्बामाता – सुभाष चौराहे तक एक रोड शो भी किया। इस रोड़ शो में पहले तो जादूगर आंचल ने अपनी आंखों पर एक रुमाल बांधा और उसके बाद पूरे चेहरे को काले कपड़े से ढक दिया। प्रतिबद्ध संस्थान के गिरीश भारती ने ट्रैक्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जादूगर आंचल के ट्रैक्टर के पीछे नन्हीं- नन्हीं बालिकाएं स्केटिंग करते हुए इस रोड शो का हिस्सा बनी। जैसे ही जादूगर आंचल करीब 500 मीटर आंखों पर पट्टी बांधकर ट्रैक्टर चलाते हुए सुभाष चौराहे पर पहुंची, तो वहां सैकड़ों लोगों ने उसका माला पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद आंचल ने सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। जादूगर आंचल द्वारा आंखों पर पट्टी बांधकर ट्रैक्टर चलाने वाले इस रोड शो को जिसने भी देखा वह दंग रह गया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: