थॉमस एल. फ्रीडमैन का कॉलम: बाइडेन को चुनाव से खुद को अलग कर लेना चाहिए


  • Hindi News
  • Opinion
  • Column By Thomas L. Friedman Biden Should Recuse Himself From The Election
21 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
थॉमस एल. फ्रीडमैन, तीन बार पुलित्ज़र अवॉर्ड विजेता एवं ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में स्तंभकार - Dainik Bhaskar

थॉमस एल. फ्रीडमैन, तीन बार पुलित्ज़र अवॉर्ड विजेता एवं ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में स्तंभकार

मैं लिस्बन के एक होटल के कमरे में अकेला था और बाइडेन-ट्रम्प की प्रेसिडेंशियल बहस देख रहा था। उसे देखकर मुझे रोना आ गया। मुझे अपने जीवनकाल में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियानों के दौरान इससे अधिक हृदय-विदारक क्षण याद नहीं आता। इससे यह साफ हो गया कि जो बाइडेन चाहे एक अच्छे इंसान और एक अच्छे राष्ट्रपति हों, लेकिन उन्हें फिर से चुनाव लड़ने का कोई अधिकार नहीं है।

Advertisment 
--------------------------------------------------------------------------
क्या आप भी फोन कॉल पर ऑर्डर लेते हुए थक चुके हैं? अपने व्यापार को मैन्युअली संभालते हुए थक चुके हैं? आज के महंगाई भरे समय में आपको सस्ता स्टाफ और हेल्पर नहीं मिल रहा है। तो चिंता किस बात की?

अब आपके लिए आया है एक ऐसा समाधान जो आपके व्यापार को आसान बना सकता है।

समाधान:
अब आपके साथ एस डी एड्स एजेंसी जुडी है, जहाँ आप नवीनतम तकनीक के साथ एक साथ में काम कर सकते हैं। जैसे कि ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त करना, ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करना, ऑनलाइन बिल जनरेट करना, ऑनलाइन लेबल जनरेट करना, ऑनलाइन इन्वेंट्री प्रबंधन करना, ऑनलाइन सीधे आपके नए आगमनों को सोशल मीडिया पर ऑटो पोस्ट करना, ऑनलाइन ही आपकी पूरी ब्रांडिंग करना। आपके स्टोर को ऑनलाइन करने से आपके गैर मौजूदगी के समय में भी लोग आपको आर्डर कर पाएंगे। आपका व्यापार आपके सोते समय भी रॉकेट की तरह दौड़ेगा। गूगल पर ब्रांडिंग मिलेगी, सोशल मीडिया पर ब्रांडिंग मिलेगी, और भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे आपको! 🚀

ई-कॉमर्स प्लान:
मूल्य: 40,000 रुपये
50% छूट: 20,000 रुपये
ईएमआई भी उपलब्ध है
डाउन पेमेंट: 5,000 रुपये
10 ईएमआई में 1,500 रुपये
साथ ही विशेष गिफ्ट कूपन

अब आज ही बुकिंग कीजिए और न्यूज़ पोर्टल्स में विज्ञापन प्लेस करने के लिए आपको 10,000 रुपये का पूरा गिफ्ट कूपन दिया जा रहा है! इसे साल भर में हर महीने 10,000 रुपये के विज्ञापन की बुकिंग के लिए 10 महीने तक उपयोग कर सकते हैं।

अब तकनीकी की मदद से अपने व्यापार को नई ऊँचाइयों तक ले जाइए और अपने व्यापार को बढ़ावा दें! 🌐
अभी संपर्क करें - 📲8109913008 कॉल / व्हाट्सप्प और कॉल ☎️ 03369029420


 

वहीं डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पिछले कार्यकाल से कुछ नहीं सीखा है और वे कुछ भी नहीं भूले हैं। वे आज भी पहले जैसे ही हैं और 21वीं सदी के अमेरिका का नेतृत्व करने के लिए जैसे नेता की आवश्यकता है, वे उसके आसपास भी नहीं हैं।

ऐसे में बाइडेन परिवार और उनकी राजनीतिक टीम को जल्द से जल्द एकत्र होकर राष्ट्रपति के साथ यह कठिन बातचीत करनी चाहिए और उन्हें प्यार और स्पष्टता से समझाना चाहिए। नवंबर में ट्रम्प के फिर से चुने जाने के खतरे को रोकने के लिए बाइडेन को ही आगे आना होगा और घोषणा करनी होगी कि वे फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। साथ ही उन्हें डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के लिए अपने सभी प्रतिनिधियों को रिलीज कर देना होगा।

वहीं अगर रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं में थोड़ी भी ईमानदारी होती, तो वे भी यही मांग करते। लेकिन ऐसा होगा नहीं। ऐसे में यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि डेमोक्रेट्स अमेरिका के हितों को सबसे आगे रखें और घोषणा करें कि नामांकन के लिए विभिन्न डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों के बीच प्रतिस्पर्धा के लिए एक नई सार्वजनिक प्रक्रिया शुरू होगी- टाउनहॉल, बहस, दानदाताओं के साथ बैठकें वगैरा।

हां, जब 19 अगस्त को शिकागो में डेमोक्रेटिक कन्वेंशन शुरू होगा, तो यह थोड़ा अराजकतापूर्ण हो सकता है, लेकिन मुझे लगता है कि ट्रम्प के पुनर्निर्वाचन का खतरा इतना गंभीर है कि प्रतिनिधि सर्वसम्मति से किसी नामांकित व्यक्ति के पक्ष में जल्दी से एकजुट हो सकते हैं।

अगर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस मैदान में उतरना चाहती हैं, तो उन्हें संकोच नहीं करना चाहिए। लेकिन मतदाता डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की तलाश में एक खुली प्रक्रिया के हकदार हैं, जो न केवल पार्टी बल्कि देश को भी एकजुट कर सके। और देशवासियों के समक्ष कुछ ऐसा पेश कर सकें, जो प्रेसिडेंशियल डिबेट में अटलांटा के मंच मौजूद दोनों नेताओं ने नहीं किया था।

अमेरिका को एक ऐसा राष्ट्रपति चाहिए, जो दुनिया की मौजूदा स्थिति के बारे में एक सम्मोहक विवरण प्रस्तुत कर सके और यह बता सके कि अमेरिका को दुनिया का नैतिक, आर्थिक और कूटनीतिक रूप से नेतृत्व करने के लिए क्या करना चाहिए।

क्योंकि यह इतिहास का कोई साधारण मोड़ नहीं है। हम मानव इतिहास की सबसे बड़ी तकनीकी और जलवायु सम्बंधी उथलपुथल के ऐन बीच में हैं। हम एक एआई क्रांति की शुरुआत में हैं, जो हर किसी के लिए सब कुछ बदलने जा रही है।

हम कैसे काम करते हैं, कैसे सीखते-सिखाते हैं, कैसे व्यापार करते हैं, कैसे आविष्कार करते हैं, कैसे सहयोग करते हैं, कैसे युद्ध लड़ते हैं, कैसे अपराध करते हैं और हम अपराधों से कैसे लड़ते हैं, यह सब अब बदलने जा रहा है। लेकिन मुझे याद नहीं आता कि बहस के दौरान दोनों सज्जनों ने एक बार भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शब्दों का प्रयोग किया हो।

अगर कभी ऐसा समय था, जब दुनिया को अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ रूप और सर्वश्रेष्ठ नेतृत्व की आवश्यकता थी, तो वो समय अब है – क्योंकि अब हमारे सामने बड़े खतरे और अवसर हैं। युवा बाइडेन वैसे नेता हो सकते थे, लेकिन दुर्भाग्य से वे समय की गति से हार चुके हैं। डिबेट में यह दर्दनाक रूप से स्पष्ट हो गया था।

11 सितंबर, 2001 के बाद जब हम साथ में अफगानिस्तान और पाकिस्तान गए थे, तभी से बाइडेन मेरे मित्र हैं। उस समय वे सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष थे। आज अगर वे यह स्वीकार करते हुए अपने राष्ट्रपति पद का समापन करते हैं कि उम्र के कारण वे दूसरे कार्यकाल के लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो उनके पहले और एकमात्र कार्यकाल के आधार पर उन्हें हमारे इतिहास के बेहतर राष्ट्रपतियों में से एक के रूप में याद रखा जाएगा।

उन्होंने न केवल हमें ट्रम्प के लगातार दूसरे कार्यकाल से बचाया, बल्कि जलवायु और प्रौद्योगिकी क्रांतियों का सामना करने के लिए महत्वपूर्ण कानून भी बनाए। मैं अभी तक बाइडेन को संदेह का लाभ देने के लिए तैयार था, क्योंकि जब भी मैंने उनसे व्यक्तिगत रूप से बात की, मैंने पाया कि वे इस काम के लिए उपयुक्त हैं। लेकिन प्रेसिडेंशियल डिबेट देखने के बाद अब यह स्पष्ट है कि वे राष्ट्रपति पद के लिए उपयुक्त नहीं रह गए हैं। उन्हें अपनी गरिमा बनाई रखनी चाहिए और इस कार्यकाल के अंत में सक्रिय राजनीति के मंच को हमेशा के लिए विदा कह देना चाहिए।
(द न्यूयॉर्क टाइम्स से)

लोकसभा चुनाव 2024 की ताजा खबरें, रैली, बयान, मुद्दे, इंटरव्यू और डीटेल एनालिसिस के लिए दैनिक भास्कर ऐप डाउनलोड करें। 543 सीटों की डीटेल, प्रत्याशी, वोटिंग और ताजा जानकारी एक क्लिक पर।

खबरें और भी हैं…



Source link


Discover more from सच्चा दोस्त न्यूज़

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours

Leave a Reply