RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

एक बोरी यूरिया का दम एक बोतल नैनो यूरिया में-  आर.के. महोलिया

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

इफको प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित


शिवपुरी। विश्व की नम्बर एक सहकारी उर्वरक संस्था इफको के द्वारा जिला शिवपुरी में उर्वरक विक्रेताओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन गत दिवस को रीजनल मैनेजर इफको एमसी श्री विजय द्विवेदी, एम.पी.एग्रो के जिला प्रबंधक रवीन्द्र झारिया एवं क्षेत्रीय अधिकारी इफको आर.के.महोलिया के विशिष्ट आतिथ्य में किया गया।
कार्यक्रम में शिवपुरी जिले के 40 थोक एवं खुदरा उर्वरक विक्रेताओं ने भाग लिया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में आर.के.महोलिया क्षेत्रीय अधिकारी इफको शिवपुरी के द्वारा अतिथियों तथा सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए शिवपुरी जिले में इफको द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया।
साथ ही इफको नैनो यूरिया के बारे में विस्तार से बताया कि इफको नैनो यूरिया की एक बोतल, एक बैग यूरिया के बराबर काम करती है एवं नैनो यूरिया विश्व में पहली बार भारत की सहकारी संस्था इफको द्वारा बनाया गया। इसका उपयोग कर भूमि में होने वाले खादों के दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है।
नैनो यूरिया की 500 एम.एल की एक बोतल 2 बीघा के लिए पर्याप्त है, नैनो यूरिया का उपयोग 4 एम.एल प्रति लीटर पानी के हिसाब से करना है। नैनो यूरिया का पहला स्प्रे 30-35 दिन की फसल पर तथा दूसरा स्प्रे 45 से 50 दिन की फसल पर करना है तथा सभी विक्रेता बंधुओं को किसानों की सहायता के लिए बैटरी चलित स्प्रे पम्प प्रदाय किये गये।
रीजनल मैनेजर इफको विजय द्विवेदी के द्वारा इफको की कीटनाशक दवाईयो के बारे में तथा इफको उर्वरक व इफको कीटनाशक दवाइयों पर किसानों को दिये जाने वाले बीमा के बारे में विस्तार से बताया। इफको उर्वरक खरीदने पर एक लाख तथा इफको कीटनाशक दवाइयां खरीदने पर एक लाख का किसान का दुर्घटना बीमा हो जाता है। अन्त में इफको क्षेत्र प्रतिनिधि सुरेन्द्र सिंह ठाकुर द्वारा सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: