RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

टीकाकरण कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने वाली आशा एवं सहयोगिनी को किया सम्मानित

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/


गंभीर और घातक बीमारियों तथा महामारी से बचाने के लिए टीकाकरण ही सबसे प्रभावी उपाय- डीआईओ डॉ.ऋषिश्वर


शिवपुरी। 
राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सतनवाड़ा ने संयुक्त रुप से एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र में आज एक सैकड़ा आशा कार्यकर्ताओं एवं उनकी सहयोगिनीयों को टीकाकरण में उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषिश्वर द्वारा आशा कार्यकर्ताओं एवं सहयोगिनियों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदाय किए गए।
इस मौके पर डॉ. संजय ऋषिश्वर ने कहा कि वर्तमान दौर में टीकाकरण के महत्व को कमतर नहीं आंका जा सकता है। गंभीर और घातक बीमारियों या महामारी से बचाने के लिए टीकाकरण ही सबसे प्रभावी उपाय है। भारत में पोलियो उन्मूलन इसका ज्वलंत उदाहरण है। मैदानी आशा कार्यकर्ता एवं सहयोगिनियों के द्वारा यह संभव हो पाया है। उनके द्वारा अपने कार्य को गंभीरता से किया गया जिसके कारण हम कोरोना एवं पोलियो की जंग जीत पाए एवं आगे भी जो 0 से 5 साल तक के बच्चों के टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाने एवं प्रदेश में प्रथम स्थान पर आने का प्रयास करेगें।
कार्यक्रम में शक्तिशाली महिला संगठन की टीम ने म.प्र. शासन स्तर से आए 0 से पांच वर्ष के बच्चों के लिए टीकाकरण चक्र जिसके माध्यम से एक भी टीके से हितग्राही चूकेगा नही एवं आशा कार्यकर्ताओं को अपने काम करने में काफी राहत मिलेगी। यह चक्र सभी आशाओं को प्रदान किए अब आशा इस टीके चक्र का उपयोग हितग्राहियों के लिए करेंगी।
कार्यक्रम में बीसीएम संतोष शर्मा ने कहा कि 5 साल 7 बार छूटे न टीका एक भी बार का अगर हमारी आशा बहने एवं उनकी सहयोगिनी 0 से 5 साल तक के बच्चों के माता-पिता को याद करा दें तो हम टीकाकरण में प्रथम में टॉप 10 में आ सकते है। कार्यक्रम में आशा कार्यकर्ताओं ने टीकाकरण में देरी होने पर आ रही व्यवहारिक दिक्कतों को भी जिला टीकाकरण अधिकारी से साझा की।
उन्होने आशाओं को तत्काल हर समस्या का निराकरण करने की बात कही। आज सम्मान पाने वाली 75 आशा कार्यकर्ता जो कि शिवपुरी ग्रामीण के दूर-दराज के क्षे.त्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही है। इसके साथ ही इनकी 25 आशा सहयोगिनी को भी आज प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में एक सैकड़ा आशा कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, शक्तिशाली महिला संगठन की टीम, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सतनवाडा के बीसीएम संतोष शर्मा ने मुख्य रुप से भागीदारी की।

Leave a Reply

%d bloggers like this: