RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

खेती में मे नैनो तकनीकी का समावेश जरूरी- डॉ.एस.पी.सिंह

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

इफको खेत दिवस कार्यक्रम सम्पन्न


शिवपुरी। 
विश्व की सबसे बडी सहकारी संस्था इफको के द्वारा आज बुधवार को ग्राम ककरवाया में खेत दिवस कार्यक्रम का आयोजन डॉ.एस.पी.सिंह, प्रधान व वरि.वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी के मुख्य आतिथ्य मे किया गया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ मे क्षेत्रीय अधिकारी इफको शिवपुरी श्री आर.के.महोलिया के द्वारा किसानों के विस्तार से इफको की गतिविधियों के बारे मे बताते हुए बताया कि जैविक खेती व नेचुरल खेती को अपनाकर खेती को लाभ का धंधा बनाया जा सकता है। साथ ही इफको नैनो यूरिया व नैनो डीएपी के उपयोग के बारे मे विस्तार बताया कि नैनो तकनीकी को अपनाकर किसान लागत को कम कर सकता है तथा मृदा स्वास्थ्य को भी खराब होने से बचा सकता है।
कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी के प्रधान व वरि.वैज्ञानिक डॉ.एस.पी.सिंह के द्वारा किसानों को मृदा परीक्षण की विधि व महत्व के बारे मे विस्तार से बताया तथा पशुधन के रख-रखाव व पशुधन के खेती ने महत्व के बारे मे बताया। कार्यक्रम में टेरिटरी मैनेजर इफको एमसी श्री उमाकान्त शर्मा, क्षेत्र प्रतिनिधि इफको श्री सुरेन्द्र पाल सिंह ठाकुर एवं लगभग 60 किसानो के भाग लिया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: