RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

महिला स्वयं सहायता समूह के द्वारा रंगों के त्यौहार होली पर हर्बल गुलाल तैयार किया


झाबुआ, (सच्चा दोस्त न्यूज से मनीष कुमट,जैन)। जिले में आजीविका परियोजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्धि के लिए विभिन्न प्रकार के व्यवसायों से जोडा जा रहा है। जिसमें मुख्य रूप से कड़कनाथ पालन केन्द्र, सिलाई प्रशिक्षण, गुडिया निर्माण विभिन्न प्रकार के अनाज से निर्मित सामग्री, पेटीकोट निर्माण, आदिवासी झुलडी, दीदी कैफे आदि के माध्यम से आर्थिक सशक्तिकरण किया जा रहा है।
रंगों का त्यौहार होली पर विभिन्न प्रकार के हर्बल रंगों का निर्माण कर जिले की 10 स्वयं सहायता समूह से जुडी लगभग 100 महिलाओं के द्वारा हर्बल गुलाल तैयार किया गया है जो पलाश, पालक, चुकन्दर से निर्मित है इसका विक्रय कर महिलाओं को आर्थिक रूप से जहां सशक्त बनाया जाएगा वहीं पर आमजन को शुद्ध रंग, बगेर केमिकल के स्वास्थ्यवर्द्धक रंग आजीविका कलादीर्घा जो कलेक्टर कार्यालय के समीप है विक्रय हेतु उपलब्ध कराया गया है।
इस संबंध में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन द्वारा महिलाओं के द्वारा निर्मित हर्बल रंग के संबंध में आमजन से आव्हान किया गया है कि इन रंगों का अधिक से अधिक उपयोग करें एवं केमिकल युक्त रंगों के स्थान पर इन हर्बल रंगों का उपयोग करें एवं झाबुआ जिले की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा तैयार रंगों क्रय कर उनकी आर्थिक समृद्धि में सहयोग भी करें। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन के द्वारा बताया गया कि वर्तमान में एक टन हर्बल रंगों की मांग प्राप्त हो चुकी है। झाबुआ के लोग इस बार हेल्दी होली मनाए।

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

Leave a Reply

%d bloggers like this: