RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

पारा में भरेगा जोरदार भगोरियाअंतिम होने से चहुँओर उत्साहग्राम पंचायत कर रही माकूल व्यवस्था


प्रभाष ए जैन “मन”
पारा।  करीब 60 से अधिक ग्रामों की ह्रदय स्थली पारा में गुरुवार को अंतिम भगोरिया ज़ोरदार भरने की उम्मीद है। पूर्व सरपंच ओंकार सिंह डामोर ने जानकारी देते बताया कि वैसे तो पारा क्षेत्र में प्रति वर्ष जोरदार भगोरिया भरता है मगर इस वर्ष अंतिम दिन भगोरिया होने से व्यापारियों के साथ क्षेत्र से जुड़े हजारों ग्रामीणों का उत्साह चरम पर है। लगभग 4 किमी की परिधि में भरने वाले पारा के भगोरिया में लगभग 2000 से भी अधिक दुकाने सजती है, जिसमे श्रृंगार, खेल खिलौने,गरमागरम भजिये और ठंडई की दुकानें प्रमुख हैं। मेला स्थल पर छोटे – बड़े करीब 40 से 50 झूला चकरी भी 1 दिन पूर्व ही अपनी तैयारी में लग रहे हैं,  वहीं भगोरिया हेतु बाहर से आने वाले कई व्यापारी  गुरुवार अल सुबह ही पारा आ जाएंगे। पूर्व सरपंच ओंकार डामोर ने बताया कि पारा पंचायत की ओर से ग्रामीणों के लिए पारा की सभी सीमाओं और मेला स्थल पर ठंडे पेय जल के साथ भीषण गर्मी से बचाव हेतु एक बड़े टेंट की व्यवस्था की जा रही है।

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

 हजारों ग्रामीण बनेंगे पारा भगोरिया के गवाह
आदिवासी संस्कृति के मुख्य पर्व भगोरिया के इस अंतिम दिन क्षेत्र के हजारों ग्रामीण गवाह बनेंगे। ओंकार डामोर ने बताया कि भगोरिया में पारंपरिक गेर भी निकाली जाएगी जिसमें कई जन प्रतिनिधि तथा अधिकारियों के शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। ओंकार डामोर के नेतृत्व में भगोरिया तथा गेर की तैयारियां की जा रही है।चौकी प्रभारी सुनीता चौहान ने बताया पारा भगोरिया हेतु जिले से भी पुलिस बल आएगा। साथ ही उच्चधिकारियों के निर्देशानुसार भीड़ – भाड़ वाले इलाकों के साथ मेला स्थल पर विशेष सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। भगोरिया में बड़े वाहनों का नगर में प्रवेश निषेध रहेगा। वहीं महिला सुरक्षा  का खास ख्याल रखते हुए महिला पुलिस बल भी तैनात रहेंगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: