RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

नल जल योजना का संचालन करेंगी महिलाएं

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/


 पोहरी एवं शिवपुरी जनपद के स्वसहायता समूहों के सदस्यों ने लिया प्रशिक्षण


शिवपुरी। 
अब नल जल योजना का संचालन महिलाओं द्वारा किया जाएगा। इसके लिए स्व सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पोहरी एवं शिवपुरी जनपद पंचायतों के चयनित स्वसहायता समूहों के सदस्यों को कोठी नम्बर 26 फतेहपुर रोड स्थित पंचायत राज प्रशिक्षण केन्द्र में शुक्रवार को प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री उमराव सिंह मरावी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री महेंद्र जैन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री श्री राजीव पांडे, पीएचई के ई.ई. श्री एल.पी.सिंह सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में स्वसहायता समूहों के सदस्यगण उपस्थित थे। उक्त प्रशिक्षण ग्वालियर से आए ट्रेनर्स द्वारा दिया गया।
प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में नल जल योजना के संचालन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समस्त स्वसहायता समूह के सदस्य इस प्रशिक्षण के माध्यम से नल जल योजना का बेहतर संचालन कैसे किया जाए, इसको बेहतर तरीके से सीखे।
उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा इस योजना के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना है। उन्होंने उपस्थित समूह की सदस्यों को बताया कि देवास में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा ही नलजल योजना सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है। समूह की सदस्यों को प्रशिक्षण के माध्यम से नलजल योजना की बारीकियों को समझना है और यह भी जानना है कि हर घर को पानी पहुंचाया जाए, कितना पानी जाना है। सब लोग उसका उपयोग करें और उसकी राशि समूह में जमा करें। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण जिले की समस्त जनपद पंचायतों के स्वसहायता समूह की महिलाओं को दिया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: