RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

सांसद डॉ.के.पी.यादव ने की विभिन्न विभागों की योजनाओं और निर्माण कार्यों की समीक्षा

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/


जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में दिए निर्देश


शिवपुरी।
 शिवपुरी-गुना क्षेत्रीय सांसद डॉ.के.पी.यादव की अध्यक्षता में बुधवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक आयोजित की गई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल डीएफओ मीना मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ अमराव मरावी, एडीएम उमेश शुक्ला सहित सांसद प्रतिनिधि, अन्य जनप्रतिनिधिगण बैठक में उपस्थित रहे।
सांसद डॉ.के.पी.यादव पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन के बिंदुओं की समीक्षा की। मनरेगा के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए हैं। मनरेगा का उद्देश्य गरीब मजदूरों को मजदूरी प्रदान करना है इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में जो कार्य किए जा रहे हैं उसमें मजदूरों को काम मिलना चाहिए। आवास प्लस योजना में ग्राम पंचायतों में सूची चस्पा करने के लिए और जनप्रतिनिधियों को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। जिले में संचालित गौशाला के संबंध में चर्चा करते हुए पशुपालन विभाग से जानकारी ली।
पशुपालन विभाग के उप संचालक द्वारा बताया गया कि जिले में अभी 30 गौशालाए स्व सहायता समूह द्वारा संचालित की जा रही हैं। सांसद डॉ.यादव ने कहा कि गौशाला में भूसा चारा आदि के अभाव में गायों की मृत्यु नहीं होना चाहिए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।

बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा


जल जीवन मिशन के तहत स्कूल में आंगनवाड़ी केंद्रों में नल कनेक्शन किए जा रहे हैं। इसके अलावा हर घर नल से जल पहुंचाने के लिए गांव में लगातार काम जारी है इसमें स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों में गुणवत्ता युक्त काम होना चाहिए। इसके अलावा गांव में लाइन बिछाने के दौरान सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं उनकी भी समय पर मरम्मत कराई जाए जिससे ग्रामीणों को असुविधा ना हो। ठेकेदार द्वारा सही काम नहीं किया जाता है तो उस पर कार्यवाही करें।

खोड में बैंक शाखा के लिए भेजे प्रस्ताव


पिछोर के खोड में एक बड़ी आबादी है यहां सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की एक शाखा खोलने के लिए मांग की जा रही है। लीड बैंक अधिकारी द्वारा इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा जाए और अभी जो प्रस्ताव भेजा गया है वह जिस स्तर पर लंबित है वहां चर्चा करके इसकी जानकारी उपलब्ध कराएं।

सीएसआर फंड से एंबुलेंस की व्यवस्था


सांसद डॉ.यादव ने आयुष्मान कार्ड की समीक्षा की। इसके अलावा जिला स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि रोगी कल्याण समिति की बैठक नियमित रूप से आयोजित होना चाहिए। अभी जिले में एडवांस सुविधा युक्त एंबुलेंस की जरूरत है जिससे गंभीर मरीजों को रेफर करने में सुविधा रहे। इसके लिए सीएसआर फंड से भी व्यवस्था की जा सकती है। जिले में जो कंपनी काम कर रही हैं उनसे समन्वय करें।

विभिन्न विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक में वन विभाग द्वारा किए जा रहे वृक्षारोपण, मत्स्य पालन विभाग की मत्स्य संपदा योजना, विद्युत विभाग की समाधान योजना, ऊर्जा साक्षरता अभियान आदि के संबंध में भी चर्चा की गई।

Leave a Reply

%d bloggers like this: