RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

देश के विकास में महिलायें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहीं है- राघवेंद्र शर्मा

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/


सईसपुरा में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आयोजित


शिवपुरी। 
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा शिवपुरी शहर के सईसपुरा में कार्यक्रम आयोजित कर उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया।  
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के शुभारम्भ में श्री राघवेंद्र शर्मा, हेमलता शाक्य, बबीता कुर्मी, कुमारी जूली शाक्य, कु.रानी धाकड, राकेश रावत, शेषनाग यादव, मुकेश शाक्य, नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र विजयवर्गीय आदि ने मां सरस्वती जी के चित्र पर मालार्पण कर उन्हें नमन किया।
जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्री राघवेंद्र शर्मा ने कहा कि आज देश के विकास में महिलायें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। वर्तमान में देश के उच्च से उच्च पदों पर रहकर देश की सेवा में महिलायें पुरूषों के बराबर अपना योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि आज की महिलाएं देश के सीमाओं की रक्षा में अन्य सैनिकों के समान ही अपनी भूमिका निभा रही है।
नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रम पर्यवेक्षक राजेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन आज पूरे भारत में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन कर महिलाओं के देश के विकास में दिये गये योगदान को याद कर रहा है। राजेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि संसार में महिला शक्ति ही है जो जन्म से लेकर मनुष्य के अन्तिम समय तक साथ देती है हमें हमेशा महिला शक्ति का आदर व सम्मान करना चाहिये। भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा भी महिलाओं के उत्थान के लिये अनेक योजनाएं चलाई जा रही है उन योजनाओं को ग्रामीण महिलाओं तक पहुंचाने का कार्य युवाओं को करना चाहिये।
इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक वीरांगना महिला मण्डल की अध्यक्ष श्रीमती बबीता कुर्मी ने कहा कि आज महिलाएं स्वरोजगार अपनाकर देश के आर्थिक विकास में भी सहयोग प्रदान कर रही है। महिलायें शिक्षित होकर परिवार को भी शिक्षित करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। श्रीमती हेमलता ने कहा कि आज हमारी बेटियां स्कूलों मे बच्चों को पढ़ाने से लेकर देश सेना में भर्ती होकर देश की रक्षा में भी अपना योगदान दे रही है हमें उन बेटियों को सम्मानित करते रहना चाहिये।
इस अवसर पर जूली शाक्य, मनीषा शाक्य आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण पर कार्य करने के लिए श्रीमती बबीता कुर्मी को महिला बाल विकास की ओर से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वर प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम के अंत में आभार व्यक्त कु. रानी धाकड एनवायव्ही द्वारा किया गया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: