RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए करें योग

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए करें योग

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

योग वेलनेस सेंटर पंडरी कृपाल गोंडा के तत्वावधान में सेठ M. R. जयपुरिया स्कूल में एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया
पवन कुमार द्विवेदी/गोंडा
योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने बच्चों के स्वास्थ्य को उत्तम बनाने के लिए योगाभ्यास करवाया और उससे होने वाले लाभ पर प्रकाश डाला।
इसी क्रम में योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी के द्वारा विद्यालय प्रांगण में सभी छात्र- छात्राओं को योगाभ्यास करवाया गया। उन्होंने बताया कि योग द्वारा बच्चों को स्वास्थ्य लाभ के साथ ही साथ बच्चे के अंदर आत्म विश्वास बढ़ाने में मदद मिलती है। यह स्ट्रेस को कम कर शारीरिक व बौद्धिक शक्ति को बढ़ाता है एवं पसीने के रूप में शरीर से टाक्सिन निकालने में मदद करता है । यह रक्त प्रवाह के साथ इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। योग शरीर और मस्तिष्क को एक साथ संतुलित करके प्रकृति से जुड़ने का सबसे सुरक्षित माध्यम है। यह व्यायाम का एक प्रकार है। जिसमें शरीर एवं सांस की क्रिया के साथ शारीरिक आकृति को भी संतुलित करना आवश्यक है। योग के महत्व को बताने के पश्चात उन्होंने सभी को विभिन्न योगासनों से परिचित कराया। मुख्य रूप से प्राणायाम, नाड़ीशोधन, कपालभाति,भ्रामरी, वज्रासन,ताड़ासन, वृक्षासन, भुजंगासन, सर्वांगासन, शवासन आदि का अभ्यास कराया। ध्यान मुद्रा के द्वारा बच्चों को अपनी शिक्षा एवं जीवन के प्रति सकारात्मक सोच रखते हुए ध्यान केंद्रित करने के लिए जोर दिया। प्रधानाचार्या शिखा त्रिपाठी ने उनका अभिवादन करते हुए कहा कि योग हमारी दिनचर्या का अभिन्न अंग है। इसे हम नजर अंदाज नहीं कर सकते, जिस प्रकार जीवन के लिए भोजन आवश्यक है। उसी प्रकार स्वस्थ जीवन के लिए योग आवश्यक है। अंत में योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने सभी विद्यार्थियों को नियमित रूप से योग करने का संकल्प भी दिलाया।शिविर में प्रधानाचार्य शिखा त्रिपाठी, आशीष गुप्ता,दीपक पांडे, आदित्य द्विवेदी, सुरेश यादव, आरुषि, अंकिता, सौरभ आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: