RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

“सफलता की कहानी” बीट समाधान व्यवस्था के माध्यम से बृजमोहन एवं लीला कुशवाह के मध्य सुलझा विवाद

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/


शिवपुरी।
बीट समझौता समाधान कार्यक्रम ग्रामीणों की समस्या निराकरण के लिए महत्वपूर्ण माध्यम बनता जा रहा है। अनुभाग शिवपुरी की ग्राम पंचायत  सतनवाडाकला में प्रशासन व पुलिस द्वारा समझौता के आधार पर बृजमोहन एवं लीला कुशवाह के मध्य विवाद का निराकरण किया गया। बीट समझौता समाधान कार्यक्रम ग्रामीणों के विवादों के निपटारे के लिए एक अच्छा माध्यम साबित हो रहा है। ग्रामीण इसकी सराहना भी कर रहे हैं।
बीट समाधान कार्यक्रम अंतर्गत आज मंगलवार के दिन माँ पार्वती एवं परमेश्वर शिव के महाशिवरात्रि पर्व जैसा ही अदभुत प्रतीत हुआ। इस मौके पर सतनवाडाकलां निवासी बृजमोहन कुशवाह एवं उनकी पत्नी लाली कुशवाह के मध्य एक विवाद मोबाइल फोन पर किसी अन्य व्यक्ति से बात करने से शुरू हुआ जो बढकर थाने तक पहुंच गया और परिवार में समस्या उत्पन्न होने लगी, विवाद बढता गया। इस विवाद की जानकारी थाने के माध्यम से बीट समाधान केन्द्र तक पहुंची। बीट समझौता केन्द्र के सदस्य एस.डी.एम., तहसीलदार, नायब तहसीलदार सतनवाडाकलां, सी.ई.ओ. जनपद पंचायत शिवपुरी, उपनिरीक्षक सतनवाडाकलां, पंचायत सचिव, हल्का पटवारी एवं अन्य द्वारा समझौता कराए जाने का और परिवार न टूटने देने का बीडा अपने हाथों पर उठाया।
बृजमोहन एवं लाली को समाधान केन्द्र पर बुलाया गया। दोनों को समझाइस देते हुए एसडीएम शिवपुरी द्वारा बृजमोहन एवं लाली की बात कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह से कराई। कलेक्टर द्वारा दोनों पति-पत्नि को आज के दिन महाशिवरात्रि पर्व का महत्व बताते हुये अपने विवाद को सुलझाने की सलाह दी। अंकुर अभियान के तहत एक वृक्ष लगाकर जैसे वृक्ष फलता फूलता है। वैसे ही खुशी से अपने परिवार को भी फलने-फूलने हेतु संकल्प दिलाकर विवाद को खत्म करने का संकल्प दिलाया।
बृजमोहन एवं लाली दोनों के द्वारा एक-दूसरे को माला पहनाकर खुशी-खुशी ये बात कही कि आज उस दिन की याद करके दुःख होता है कि सिर्फ एक फोन पर शक करके अपने परिवार की खुशी को खत्म कर दिया था। बीट समझौता टीम एवं कलेक्टर द्वारा दी गई समझाइस के लिए धन्यवाद किया और कहा कि बीट समाधान केन्द्र के कारण आज उनका परिवार टूटने से बच गया। अब एक अंकुर एक पौधा लगाकर बृजमोहन एवं लीला के विवाद खत्म कराने का काम बाकी था जिसके लिये एस.डी.एम. द्वारा बृजमोहन एवं लाली को एक आम का पौधा प्रदान किया गया। दोनों के द्वारा यह संकल्प लिया गया कि पौधे की हरियाली की तरह वह भी अपना जीवन खुशहाली से व्यतीत करेंगे। इस तरह आज का दिन बहुत रोचक बहुत प्रेरणादायी एवं महाशिवरात्रि पर्व की तरह ही खुशी प्रदान करने वाला रहा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: