RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

आदिवासी लोगों के ई-श्रमिक कार्ड,आयुष्मान कार्ड एवं वोटर कार्ड बनवाए गये

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/


शिवपुरी।
 प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विनोद कुमार के मार्गदर्शन में एवं श्रीमती अर्चना सिंह जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्षता में आदिवासी बस्ती कठमई में स्थापित आंगनवाड़ी केंद्र में अनुसूचित जनजाति लोगों से संपर्क स्थापित करने हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया।
उक्त कार्यक्रम के लिए पैरा लीगल वालंटियर श्री अमन बेड़िया एवं श्री अमित दांगी द्वारा पूर्व से ही लोगों की समस्याओं से संबंधित सर्वे किया गया, जिसमें पाया गया कि कई लोगों के राशन कार्ड से मिलने वाले राशन को लेकर पात्रता पर्ची नहीं है तो कुछ लोगों के आयुष्मान कार्ड एवं ई-श्रमिक कार्ड भी नहीं बने थे, इसलिए आज शिविर के दौरान स्वाति राठौर, मौसिम कुरैशी एवं ललित शर्मा पैरा लीगल वालंटियर द्वारा मौके पर ही सीएससी के सहयोग से कुल 29 लोगों के आयुष्मान कार्ड, 25 लोगों के ई-श्रम कार्ड, 4 लोगों के आधार कार्ड एवं 21 लोगों के वोटर कार्ड मौके पर ही बनवाए गए। यह प्रक्रिया दिनभर चली।
इसी के साथ श्रीमती अर्चना सिंह ने आदिवासी महिलाओं से संवाद किया। उन्हें स्वावलंबी बनने हेतु सिलाई, पार्लर एवं अन्य कोर्स करने चाहिए और यदि महिलाओं की रुचि है तो कई सामाजिक संस्थाएं एवं आजीविका मिशन से जुड़े हुए लोग इस तरह के कोर्स करवाते हैं ताकि महिलाएं स्वयं एवं अपने बच्चों का जीवन स्तर सुधार सकें। आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों को मिल रही पोषण आहार से संबंधित रजिस्टर भी देखे गए तथा महिलाओं से पूछा गया कि क्या उनके बच्चों को उचित आहार मिलता है अथवा नहीं। शासकीय प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों से भी कविताएं एवं अन्य विषयों पर बात की तथा बच्चों को स्नैक्स, नोटबुक एवं पढ़ाई से संबंधित अन्य सामग्री की लगभग 25 किट जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से वितरित की गईं। ग्रामवासियों को इस कार्यालय की योजनाओं से अवगत कराया गया तथा स्वच्छता एवं शिक्षा की ओर जागरूक किया गया। कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा, पैरा लीगल वालंटियर श्री अमन बेड़िया, श्री अमित दांगी एवं आंगनवाड़ी केंद्र की संचालिका, शिक्षकगण इत्यादि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: