RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने खनियाधाना में किया कियोस्क का उद्घाटन

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

शिवपुरी।कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक गत दिवस खनियाधाना भ्रमण पर निकले। उन्होंने खनियाधाना में सहकारी समितियों द्वारा संचालित कियोस्क का उद्घाटन किया। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था खनियाधाना और ग्राम सेमरी में एमपी ऑनलाइन कियोस्क का उद्घाटन किया। इस दौरान डीएफओ श्रीमती मीना मिश्रा सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने ग्रामीणों को बताया कि कियोस्क के माध्यम से ग्रामीणों के आवश्यक दस्तावेज यहां ऑनलाइन बन सकेंगे। यहां एक ही जगह पर ग्रामीणों को कई सुविधाएं प्राप्त होंगी। इससे ग्रामीणजन को शिवपुरी शहर तक आकर अपना दिन भर का समय खराब करने की अब जरूरत नहीं पड़ेगी।


आयुष्मान कार्ड और जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण

खनियाधाना में भ्रमण के दौरान मुहारीकला में शासकीय स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। स्कूल में जल जीवन मिशन के कार्यों का जायजा लिया और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आयुष्मान कार्ड की प्रगति का जायजा लिया और निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया अभी धीमी गति से चल रही है। लोगों को आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी दें और अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाएं। खनियाधाना में मध्यांचल ग्रामीण बैंक शाखा का भी निरीक्षण किया और विभिन्न योजनाओं के तहत स्वीकृत और वितरित ऋण के संबंध में जानकारी ली। यहां शाखा प्रबंधक द्वारा विभिन्न योजनाओं में ऋण वितरण के कार्य में अच्छी प्रगति को देखते हुए उत्साहवर्धन किया और इसी प्रकार कार्य करने के लिए कहा। खनियाधाना भ्रमण के दौरान पीपलखेड़ा गांव में स्व सहायता समूह द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। समूह की महिलाओं से चर्चा की। यहां समूह की महिलाओं द्वारा ऑयल प्रोसेसिंग यूनिट लगाई गई है जिसमें मूंगफली का तेल तैयार किया जा रहा है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: