RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

आंध्र प्रदेश ने 13 नए जिलों के निर्माण को मंजूरी दी

आंध्र प्रदेश ने 13 नए जिलों के निर्माण को मंजूरी दी

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

अमरावती : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर

आंध्र प्रदेश सरकार ने आंध्र प्रदेश जिला प्रारूप अधिनियम, धारा 3(5) के तहत राज्य में 13 नए जिलों को बनाने के लिए एक नया आधिकारिक राजपत्र अधिसूचना जारी की है।

इन्हें मौजूदा 13 जिलों से अलग करके राज्य में जिलों की संख्या 26 कर दी गई है।

नए 13 जिलों के नए नाम इस प्रकार हैं, मान्यम, अल्लूरी सीतारा राजू, अनाकापल्ली, काकीनाडा, कोना सीर एलुरु, एनटीआर जिला, बापटला, पलनाडु, नंदयाल, श्री सत्यसाई, अन्नामय्या और बालाजी जिला।

मौजूदा 13 जिलों के नामों में श्रीकाकुलम, प्रकाशम, नेल्लोर, अनंतपुरम,विजयनगरम, विशाखापत्तनम, पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, कृष्णा, गुंटूर,कडप्पा, कुरनूल और चित्तूर .

नए जिले और उन के
मुख्यालय कि सूची इस प्रकार है

विजयनगरम के साथ विजयनगरम जिला

मुख्यालय के रूप में, मन्याम जिला, मुख्यालय के रूप में पार्वतीपुरम के साथ, अल्लूरी सीताराम राजू जिला, मुख्यालय के रूप में पडेरू के साथ, विशाखापत्तनम जिला विशाखापत्तनम के साथ, अनाकापल्ली जिला मुख्यालय के साथ, काकीनाडा जिला मुख्यालय के साथ काकीनाडा जिला, अमलापुरम मुख्यालय के साथ कोना सीमा जिला, पूर्वी गोदावरी के साथ जिला राजमहेंद्रवरम मुख्यालय के रूप में, भीमावरम मुख्याल के साथ पश्चिम गोदावरी जिला, मुख्यालय के रूप में एलुरु के साथ एलुरु जिला, मुख्यालय के रूप में मछलीपट्टनम के साथ कृष्णा जिला, मुख्यालय के रूप में विजयवाड़ा के साथ एनटीआर जिला, मुख्यालय के रूप में गुंटूर के साथ गुंटूर जिला मुख्यालय, बापटला जिला मुख्यालय के साथ बापटला जिला, मुख्यालय के रूप में नरसरावपेटा के साथ पलनाडु जिला, मुख्यालय के रूप में ओंगोल के साथ प्रकाशम जिला, मुख्यालय के रूप में नेल्लोर के साथ एसपीएस नेल्लोर जिला, कुरनूल जिला मुख्यालय के साथ, नंदयाल जिला मुख्यालय के साथ नंदयाल जिला, अनंतपुरम जिला अनंतपुरम के रूप में मुख्यालय, मुख्यालय के रूप में पुट्टपर्थी के साथ श्री सत्यसाई जिला, मुख्यालय के रूप में कडपा के साथ वाईएसआर कडपा, मुख्यालय के रूप में रायाचोटी के साथ अन्नामय्या जिला, चित्तूर जिले के साथ मुख्यालय और श्री बालाजी जिला मुख्यालय के रूप में तिरुपति के साथ।

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने एनटीआर जिले का नाम अपनी पदयात्रा के दौरान घोषित किया है। एनटीआर तेलुगु देशम पार्टी के संस्थापक और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री थे। अब, टीडीपी विपक्ष में है और एनटीआर के दामाद और पूर्व सीएम नारा चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में है।

इसके अलावा, जगन मोहन रेड्डी ने अपने पिता वाईएस राजशेखर रेड्डी का नाम वाईएसआर कडपा रखा, जिसका नाम 2009 में नेता के दुर्भाग्यपूर्ण और अचानक निधन के बाद कडपा कर दिया गया। राज्य सरकार ने श्री पोट्टी श्रीरामुलु के मौजूदा नाम को भी आगे बढ़ाया। नेल्लोर जिला और इसे एसपीएस नेल्लोर कहा जा रहा है।

स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू को मान्यता देते हुए राज्य सरकार ने उनके नाम पर एक जिले का नाम रखा। क्षेत्रों की धार्मिक पृष्ठभूमि का सम्मान करते हुए, जगन मोहन रेड्डी सरकार ने श्री बालाजी जिले, अन्नामय्या जिले और श्री सत्यसाई जिले सहित जिलों का नाम रखा। साथ ही, पलनाडु लोगों की लंबे समय से लंबित मांगों और उसके इतिहास को प्राथमिकता देते हुए, सरकार ने पलनाडु के नाम पर एक नया जिला बनाया, कुछ हिस्सों को मौजूदा गुंटूर जिले से अलग कर दिया। प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए, सरकार ने कोना सीमा को एक जिले के रूप में नामित किया, कुछ हिस्सों को मौजूदा गोदावरी जिले से अलग किया। एजेंसी क्षेत्रों को प्राथमिकता देते हुए, मौजूदा श्रीकाकुलम और विजयनगरम जिलों से भागों को अलग करते हुए मान्यम जिले का गठन किया गया है।

नए जिलों का गठन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के आधार पर किया गया है।

यहां जिलों और संबंधित मुख्यालयों की सूची दी गई है

  1. श्रीकाकुलम (जिला) श्रीकाकुलम (मुख्यालय)
  2. विजयनगरम – विजयनगरम
  3. मान्यम जिला – पार्वतीपुरम (नया)
  4. अल्लूरी सीताराम राजू जिला – पडेरू
  5. विशाखापत्तनम – विशाखापत्तनम
  6. अनकपल्ली – अनाकापल्ली (नया)
  7. काकीनाडा-काकीनाडा (नया)
  8. कोना सीमा – अमलापुरम (नया)
  9. पूर्वी गोदावरी – राजमहेंद्रवरम
  10. पश्चिम गोदावरी – भीमावरम
  11. एलुरु – एलुरु (नया)
  12. कृष्णा – मछलीपट्टनम
  13. एनटीआर जिला – विजयवाड़ा (नया)
  14. थंडर थंडर
  15. बापटला बापटला (नया)
  16. पलनाडु – नरसरावपेटा (नया)

  1. प्रकाशम – ओंगोल
  2. एसपीएस नेल्लोर – नेल्लोर
  3. कुरनूल – कुरनूल
  4. नंदयाल- नंदयाल (नया)
  5. Ananthapuram – Ananthapuram
  6. श्री सत्यसाई जिला – पुट्टपर्थी (नया)
  7. YSR Kadapa – Kadapa
  8. अन्नामय्या जिला – रायचोटी (नया)
  9. चित्तूर – चित्तूर
  10. श्री बालाजी जिला। – तिरुपति (नया)

Leave a Reply

%d bloggers like this: