लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए रोजगार मेले का आयोजन

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


मानस भवन में हितग्राहियों को प्रदान किए ऋण स्‍वीकृत पत्र


शिवपुरी। 
 प्रदेश के पांच लाख से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए महत्वाकांक्षी अभियान शुरू किया गया है। स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर 12 जनवरी को पूरे प्रदेश सहित शिवपुरी जिले में भी स्‍वरोजगार दिवस मनाया गया और विभिन्न विभागों की योजनाओं के तहत हितग्राहियों को रोजगार के अवसर प्रदान किए गए। कई युवाओं को उनका स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण राशि स्वीकृत पत्र प्रदान किए गये।
यहां स्‍थानीय कार्यक्रम शिवपुरी शहर में स्थित मानस भवन में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में पूर्व विधायक और राज्यमंत्री दर्जा प्राप्‍त श्री प्रहलाद भारती, म.प्र. अनुसूचित जाति सहकारी वित्त विकास निगम के उपाध्यक्ष और राज्यमंत्री दर्जा प्राप्‍त श्री रमेश खटीक उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कलेक्‍टर अक्षय कुमार सिंह, जिला रोजगार अधिकारी स्वप्निल श्रीवास्तव, जिला व्यापार एवं उद्योग के महाप्रबंधक संदीप उईके, राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के परियोजना अधिकारी अरविन्‍द्र भार्गव, परियोजना अधिकारी महावीर जैन, सीएमओ शैलेष अवस्थी सहित अन्य अधिकारी एवं हितग्राही मौजूद रहे।
स्थानीय कार्यक्रम में राज्‍यस्‍तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। जिसे हितग्राहियों ने सुना। कार्यक्रम के अतिथि प्रहलाद भारती ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर स्‍वरोजगार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं जिनके माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करके हम आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की ओर बढ़ रहे हैं।

विभिन्न योजनाओं के तहत मिला आर्थिक सहयोग


 प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में नगरीय विकास विभाग के तहत शहरी आजीविका मिशन द्वारा स्वरोजगार योजना में 140 हितग्राहियों को 26 लाख रूपए, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के 1136 हितग्राहियों को 161 लाख रूपए, स्‍व सहायता समूह बैंक लिंकेज योजना के 22 हितग्राहियों को 55 लाख की ऋण राशि वितरित की गई है। मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के 335 हितग्राहियों को 33 लाख, समूह बैंक लिंकेज योजना के 228 हितग्राहियों को 48 लाख, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र की ओर से 51 हितग्राहियों को 488 लाख से अधिक, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से 22 हितग्राहियों को 162 लाख की ऋण सहायता बैंकों के माध्यम से दिलाई जा रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सभी बैंकों की ओर से 3769 हितग्राहियों को 3069 लाख की ऋण सहायता दी जा रही है। जिला हथकरघा कार्यालय की बुनकर मुद्रा योजना में 7 हितग्राहियों को 3.50 लाख की सहायता दी गयी है।

हितग्राहियों ने साझा किए अनुभव


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद से अपना स्वरोजगार स्थापित कर चुके सफल उद्यमी नरेश सेन ने स्वरोजगार दिवस के अवसर पर अपने अनुभव साझा किए, जिससे अन्य युवा उद्यमी भी प्रोत्साहित हों और स्वरोजगार की ओर कदम बढ़ाएं।

मुख्यमंत्री को पोस्टकार्ड लिखकर दिया धन्यवाद


रोजगार मिलने और कोई स्वरोजगार स्थापित करने में हितग्राहियों को शासन की ओर से विभिन्न योजनाओं के तहत मदद मिली है जिससे वह अपना रोजगार शुरू कर पाए हैं। उन्हीं हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के लिए पोस्टकार्ड लिखकर आभार व्यक्त किया और धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: