ग्राम पिपरसमां में कानूनी जागरूकता शिविर संपन्न

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


शिवपुरी।
 प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विनोद कुमार के मार्गदर्शन में एवं जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती अर्चना सिंह की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत पिपरसमा में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। जिसमें नालसा की योजना गरीबी उन्मूलन योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विधिक सेवाएं, मानसिक रूप से बीमार व विकलांग व्यक्तियों के लिए विधिक सेवाएं, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार एल्डर हेल्पलाइन नंबर 14567 तथा निःशुल्क विधिक सहायता के संबंध में लोगों को जानकारी दी गई।
इसी के साथ-साथ ग्रामीणों से जानकारी ली गई कि उनके आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड एवं मजदूरी कार्ड इत्यादि बने हैं अथवा नहीं और यदि नहीं बने हैं तो पटवारी एवं पंचायत सचिव को निर्देशित किया गया कि तत्काल प्रभाव से हितग्राही मूलक योजना के पात्र व्यक्तियों के उक्त कार्ड बनवाए जाएं।
इस कार्य के लिए पैरालीगल वालंटियर श्री गोपाल राठौर को भी नियुक्त किया गया तथा उन्हें निर्देशित किया गया कि यदि ग्रामवासी विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित है तो उनके आवेदन तैयार कराए जाकर  कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को प्रेषित करें अथवा संबंधित विभाग तक पहुंचाएं।
शिविर के दौरान जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा भी उपस्थित रहीं तथा लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने हेतु निर्देशित किया गया एवं जो लोग मास्क नहीं पहने हुए थे। उन्हें मास्क वितरित किए गए।

Leave a Reply

%d bloggers like this: