केशव इंटरनेशनल स्कूल द्वारा खिचड़ी दान उत्सव का किया गया आयोजन, खिचड़ी एवं अन्न का किया दान, कक्षा छटवीं के छात्र पार्थ नागर के परिवार द्वारा ही 25 किलो अनाज दान हेतु प्रदान किया गया

एस.डी.न्युज लाईव झाबुआ से मनीष कुमट व दौलत गोलानी की रिपोर्ट


झाबुआ। केशव इंटरनेशनल स्कूल द्वारा प्रतिवर्ष की परंपरानुसार मकर संक्रांति के पुनित पर्व के उपलक्ष में खिचड़ी दान-उत्सव का आयोजन किया गया। संस्था द्वारा हर वर्ष मकर संक्रांति के अवसर पर खिचडी के रूप में अन्न एकत्रित कर गोपाल कॉलोनी स्थित वनवासी आश्रम को सहायतार्थ प्रदाय किया जाता है।
10 जनवरी, सोमवार को आयोजित कार्यक्रम इस मामले में अनूठा रहा कि संस्था से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति ने इसमें अपना योगदान दिया। संस्था में अध्ययनरत समस्त छात्र, शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारियों सहित समस्त बस ड्राइवर, और यहां तक की बच्चों को नियमित रूप से छोड़ने आने वाले पालको ने भी यथशक्ति अपना योगदान दिया। संस्था प्राचार्य अंबिका टवली ने बताया कि भारत में दान की परंपरा रहीं है और मकर संक्रांति पर्व पर तो विशेष रूप से दान-पुण्य का महत्व रहता है, लेकिन आधुनिक जीवन शैली के चलते यह देखने मे आता है कि इस अवसर पर दान के नाम पर केवल औपचारिकताएं ही की जाती है। जिससे दान की गई वस्तु का अपव्यय ही होता है। शास्त्रों में इस संबंध में स्पष्ट मत है कि सुपात्र को दिया गया दान ही धन को पवित्र करता है।
खिचड़ी के साथ अनाज दान किया किया
इसी को ध्यान ने रखते हुए संस्था के संचालक ओम शर्मा की प्रेरणा से संस्था ने इस अवसर पर खिचड़ी एकत्र कर उसे वास्तविक जरूरतमंदों तक पहुंचाने की व्यवस्था की। प्रतिवर्ष एकत्रित किया गया अन्न गोपाल कॉलोनी स्थित वनवासी आश्रम पहुंचाया जाता है, जो दूरदराज के क्षेत्रों से विद्याध्ययन के लिए आए जनजातीय छात्रों के काम आता है। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष एकत्रित अन्न की मात्रा उत्तरोत्तर रूप से बढ़ती जा रही है। इस वर्ष तो कक्षा छटवीं में अध्ययनरत छात्र पार्थ नागर के परिवार द्वारा ही 25 किलो अनाज इस निमित्त प्रदान किया गया। विद्यालय के समस्त सदस्य विद्यार्थियों द्वारा लगभग 3.5 क्विंटल अनाज एकत्रित किया गया। संस्था संचालक ओम शर्मा ने कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी सहयोगियों को शुभकामनाएं प्रेषित की।

Leave a Reply

%d bloggers like this: