पंचायत चुनावः मतदाताओं ने महिलाओं एवं युवाओं के कंधे पर सौंपी गांव की सरकार

शरीफा ने रिकॉर्ड तोड़ मत प्राप्त कर बनी जिला पार्षद

पुराने चेहरे को मुंह की खानी पड़ी

विजित प्रत्याशियों के चेहरे खिले

गया। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे चरण की मतगणना शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गया कॉलेज एवं जगजीवन कॉलेज मतगणना केंद्र में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई। पूर्व निर्धारित समयानुसार सुबह 8 बजे से गया कॉलेज में गुरुआ एवं जे जे कॉलेज में कोंच प्रखंड की वोटों की गिनती रिटर्निंग ऑफिसर के उपस्थिति में शुरू की गई।जो देर रात तक चुनाव परिणाम आने तक चलती रही।मतगणना शुरू होते ही 2 घंटे में ही चुनाव परिणाम आने लगे। ईवीएम मशीन से जिला परिषद पद की मतगणना शुरू होते हैं दो घंटे के उपरांत चुनावी रुझान आने लगे।

इसे भी पढ़े :अब महिला चैन स्नेचर से भी बचे ,कट्‌टे के दम पे लूटा

पंचायत चुनाव में जिला परिषद, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया के पद के लिए अलग-अलग मतगणना केंद्र बनाए गए थे।प्रत्याशियों के समर्थक चुनावी परिणाम जानने के लिए उत्सुक नजर आ रहे थे। सुबह से ही भारी संख्या में समर्थक माला फूल लेकर गया कॉलेज एवं जगजीवन कॉलेज गेट पर जमे हुए थे। इस दौरान पुलिस को लाठियां चलानी पड़ी।मतगणना केंद्र के अंदर बड़ी संख्या में पुलिस के जवानो एवं प्रशासनिक अधिकारी की मौजूदगी में शांतिपूर्ण तरीके से वोटों की गिनती चलती रही। मतगणना के कुछ ही घंटे बाद जीत-हार की चर्चा चलती रही। चौथे चरण के चुनावी नतीजे में मतदाताओं ने महिलाओं और युवाओं को गांव की सरकार का कमान सौंपा है।

जिले के 2 प्रखंडों के कमोवेश सभी पंचायतों में मुखिया पद पर महिलाओं ने अपना कब्जा जमाया।गया कॉलेज मतगणना केंद्र पर गुरुआ प्रादेशिक निर्वाचन संख्या 1 से जिला परिषद पद के उम्मीदवार सुरेंद्र रिकियासन ने 8,857 वोट प्राप्त कर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अखिलेश कुमार प्रथम को मात दी। अखिलेश को 6,102 मत प्राप्त कर संतोष करना पड़ा। गुरुआ प्रखंड के रघुनाथखाप पंचायत से मुखिया पद पर मो अजहर आलम ने 1293 मत प्राप्त कर विजयी घोषित किए गए।वही नगवां पंचायत से रंजू देवी को 1127, मत, सिमारू पंचायत से सुनील कुमार वर्मा को 991मत,चिलोर पंचायत से मंजू देवी ने 1439 मत, बिलौटी पंचायत से अनिल कुमार सिंह को 1721 मत, कोलौना पंचायत से परवेज आलम को 1784 मत,राजन पंचायत से परमेश्वर चौधरी को 1661 मत, वरमा पंचायत से चितरंजन कुमार ने 1539 मत प्राप्त किया। वही कोंच प्रदेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या-1 से जिला परिषद पद पर शरीफा कुमारी ने रिकॉर्ड तोड़ मत प्राप्त कर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी रिंकू देवी को 8,117 मतो से हराया।

विजेता शरीफा ने 15523 मत प्राप्त कर रिंकू देवी को मतों से हराया। इन्हें 7406 मत प्राप्त हुए। प्रखंड के असलेमपुर पंचायत से विजेता रजनी कुमारी को 1060 मत, गरारी पंचायत से पूजा कुमारी को 1729 मत, गोहरपुर पंचायत से शिव कुमार चौहान को 2939 मत, श्रीगांव से कलावती कुमारी 1540 मत, खजूरी पंचायत से रेणू शर्मा को 1465 वोट,परसांवा पंचायत से दिलीप कुमार को 1239 मत, मंझियावा पंचायत से मंजू देवी को 901 वोट प्रखंड से दिलीप कुमार को 1536 वोट,केर पंचायत से शशि कुमार को 1594 वोट, कुरमावां पंचायत से उमेश कुमार को 18,73 मत प्राप्त किया।समाचार लिखे जाने तक जिले के दो प्रखंडों में देर रात तक मतगणना जारी रहा। देर रात तक विभिन्न प्रखंडों के चुनावी नतीजे आते गए। इसके बाद चुनाव अधिकारी द्वारा विजयी प्रत्याशियों को जीत का प्रमाण पत्र भेंट किया गया।कई प्रत्याशियों को मुंह की खानी पड़ी तो वे धीरे से मतगणना केंद्र से भाग खड़े हो गए।

इसे भी पढ़े : गुंडाराज के विरोध में एनएसयूआई ने फूंका मुख्यमंत्री का पुतला

वहीं हारी कई महिला प्रत्याशियों ने अपनी हार का श्रेय जनता के ठिकरे फोड़ते हुए जमकर भड़ास निकाली। मतगणना केंद्र के बाहर जीत हार की चर्चा जोरों से चलती रही। आने जाने वाले लोग अपने प्रत्याशियों को मोबाइल फोन से जीत की सूचना तरह दे रहे थे। लोगों में चुनावी परिणाम को जानने के लिए जबरदस्त उत्साह उत्सुकता बना हुआ था। मतगणना केंद्र के अंदर और बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।मतगणना का निरीक्षण करने के लिए एसएसपी आदित्य कुमार एवं सदर एसडीओ इंद्रजीत कुमार अपने दल बल के साथ पहुंचे।

या कॉलेज मतगणना केंद्र से लौटकर अश्वनी कुमार की चुनावी रिपोर्ट

Leave a Reply

%d bloggers like this: