किसी के लिए हॉल तो किसी के लिए बरामदे में बनाया मतदान केन्द्र

आयोग के नवाचार में 426 मतदाताओं ने लिया सुविधा का लाभ

दिलीप पंचोली दैनिक चिरंतन खरगोन

खरगोन, खंडवा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के भीकनगांव विधानसभा व बड़वाह विधानसभा के 80 वर्ष से अधिक के वृद्धजन, दिव्यांग श्रेणी के अनुपस्थित मतदाताओं के घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराया गया है। ऐसे मतदाताओं को सुविधा देने के लिए आयोग ने उनके घरों में ही मतदान कराने का नवाचार किया है। आयोग के निर्देशानुसार गुरूवार को दोनों विधानसभाओं में 46 दलों ने किसी मतदाता के लिए बेडरूम में तो किसी के लिए हॉल और बरामदे में मतदान केन्द्र बनाया।

इसे भी पढ़े : व्यापारी की याचिका हाईकोर्ट ने की निरस्त…

पोस्टल बैलेट नोडल अधिकारी श्री पुरूषोत्तम पाटीदार ने बताया कि विधानसभा बड़वाह में 200 मतदाताओं को और भीकनगांव में 272 मतदाताओं को 12-डी फार्म जारी किया गया था। इनमें से कुल 426, 80 वर्ष से अधिक या वृद्धजनों ने अपने मत का उपयोग किया है। उल्लेखनीय है कि निर्वाचन आयोग द्वारा 80 से अधिक आयु के वृद्ध, दिव्यांग ऐसे मतदाता जो 30 अक्टूबर को मतदान के दिन मतदान केन्द्र जाकर मतदान करने में अक्षम है। उनके लिये उनके घर पर ही पोस्टल बैलेट से मतदान की व्यवस्था की गई है।

46 मतदाताओं के लिए आज फिर रवाना होंगे दल

बीएलओ के माध्यम से ऐसे अनुपस्थिति मतदाताओं के प्रारूप 12-डी में आवेदन सम्बन्धित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में 6 अक्टूबर तक प्राप्त किये गए थे। जांच के बाद बड़वाह विधानसभा में 200 व भीकनगांव विधानसभा में 272 ऐसे अनुपस्थित मतदाता पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए पात्र पाए गए। इसके लिए बड़वाह में 24 व भीकनगांव में 20 मतदान दलांे का गठन किया गया है जो 21 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे सहायक रिटर्निंग ऑफिसर मुख्यालय से सामग्री प्राप्त कर पोस्टल बैलेट से मतदान कराने के लिए गए।

इसे भी पढ़े : चिटफंड कंपनी बनाकर 500 करोड़ रुपए ठगी

बड़वाह में 21 और भीकनगांव में 25 अनुपस्थित मतदाताओं के लिए पूनः आज शनिवार को मतदान दल घर जाकर मतदान कराएंगे। 21 अक्टूबर को 472 मतदाताओं में से 426 ने अपने मत का उपयोग कर लिया है। बचे हुए 46 मतदाताओं के लिए शनिवार को दल रवाना होंगे। नोडल अधिकारी ने बताया कि इनमें से 03 की मृत्यु होने की जानकारी मिली है। दूसरी बार भी नहीं मिलने पर पुनः मतदान हेतु दल संपर्क नहीं करेंगे। चिन्हित कोई भी अनुपस्थित मतदाता 30 अक्टूबर को मतदान केंद्र जाकर मतदान नहीं कर सकते, मतदाता सूची की चिन्हित प्रति में उनके आगे पोस्टल बैलेट जारी अंकित होगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: