मंगलसूत्र और जय संतोषी माता की शूटिंग भी उज्जैन मे हुई थी

उज्जैन।अक्षय कुमार की फिल्म ओह माय गॉड के सीक्वल यानी ओह माय गॉड 2 की शूटिंग शुरू होने जा रही है। इस फिल्म की शूटिंग के साथ उज्जैन एक बार फिर फिल्मों की शूटिंग को लेकर चर्चाओं में आ गया है। यह पहला मौका नहीं है जब उज्जैन और महाकाल मंदिर में शूटिंग हो रही हो। उज्जैन में फिल्मों की शूटिंग का पुराना इतिहास है।

इसे भी पढ़े : क्या है कि अपने शरीर में पानी की मात्रा कम होती है तो – डॉ रेणुका देसाई

जय संतोषी मां फिल्म की शूटिंग 1975 में हरसिद्धि मंदिर के नजदीक संतोषी मां के मंदिर में हुई थी। हिट धार्मिक फिल्म संतोषी माता फिल्म का गाना ‘मैं तो आरती उतारूं रे संतोषी माता की’ उज्जैन में ही फिल्माया गया है। हरसिद्धि माता मंदिर के पीछे संतोषी माता का मंदिर है। इसी मंदिर में यह पूरा गाना फिल्माया गया है। यह शूटिंग 1975 में हुई थी।

इसके बाद 1981 में सुपर स्टार रेखा की हॉरर फिल्म मंगलसूत्र की भी शूटिंग हो चुकी है। यह शूटिंग महाकाल मंदिर में हुई थी। इसमें रेखा अपने पति की जान बचाने के लिए महाकाल मंदिर में दौड़ती हुई प्रवेश करती हैं और महाकाल से प्रार्थना करती हैं। मूवी में केंद्रीय प्रमाणन बोर्ड के प्रमाण पत्र के बाद सबसे पहले महाकाल मंदिर प्रबंधन का धन्यवाद भी दिया गया। खास बात ये है कि तब भी महाकाल का ऐसा ही श्रंगार होता था जैसा आज हो रहा है।

सब मोह माया है शूटिंग के दौरान अन्नू कपूर, शरमन जोशी व फिल्म के प्रोड्यूसर व डायरेक्टर। हाल ही में अन्नू कपूर और शरमन जोशी की फिल्म ‘सब मोह माया है’ की शूटिंग हुई है। बीते माह 9 सितंबर से इस फिल्म की शूटिंग की गई। इस फिल्म में उज्जैन के ग्रांड होटल को जिलाधीश कार्यालय के रूप में दिखाया जाएगा।

वहीं, विकी कौशल और सारा अली खान की रोमांटिक कॉमेडी मूवी की शूटिंग नवंबर से उज्जैन में शुरू होगी। छोटे शहर की इस प्रेमकथा में प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में भी फोकस किया जाएगा। फिल्म इसी आवास योजना की वजह से शुरू हुई कहानी को आगे बढ़ाएगी। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: