शरद पूर्णिमा के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर हुआ गरबों का आयोजन

नागदा । आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला शरदपूर्णिमा का पर्व शहर में उल्लास के साथ मनाया गया। मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा संपूर्ण सोलह कलाओं से युक्त होता है और चंद्रमा से अमृत की वर्षा होती है. ये अमृतवर्षा जीवन में धन, प्रेम और स्वास्थ्य तीनों का सुख लेकर आती है। शरद पूर्णिमा के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर गरबों का आयोजन किया गया तथा खीर भी वितरित की गई।

शरद पूर्णिमा की रात को अमृत वर्षा होती है, इसलिए इस दिन चांद की रोशनी में खीर रखना शुभ माना जाता है। इस खीर को प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है। शरद पूर्णिमा की रात को चंद्रमा धरती के बहुत करीब होता है। ऐसे में चंद्रमा से निकलने वाली किरणों में मौजूद रासायनिक तत्व सीधे धरती पर आते हैं,  जिससे इस रात रखे गए प्रसाद में चंद्रमा से निकले लवण व विटामिन जैसे पोषक तत्व समाहित हो जाते हैं। इस प्रसाद को दूसरे दिन खाली पेट ग्रहण करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

इसे भी पढ़े : आरटीओ कार्यालय में सलाहकार के साथ मारपीट

शरद पूर्णिमा के अवसर पर शहर के सभी मंदिरों पर विशेष श्रृंगार किया गया था तथा रात 12 बजे महाआरती का आयोजन खीर प्रसादी का वितरण किया गया। रानीलक्ष्मीबाई मार्ग स्थित लक्कडदास मंदिर, सिविल हॉस्पिटल मार्ग स्थित शिव हनुमान मंदिर, बद्रीविशाल मंदिर, मनकामेश्वर मंदिर, गुलाबबाई कॉलोनी स्थित पवन पुत्र व्यायामशाला प्रांगण स्थित नर्मदेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य मंदिरों पर भी शरद पूर्णिमा के अवसर पर रात्रि 12 बजे आरती का आयोजन किया गया एवं खीर प्रसादी का वितरण किया गया।

स्नेह में हुआ गरबों का आयोजन

दिव्यांगजनों के हितार्थ एवं कल्याणार्थ कार्यरत लायन्स ऑफ नागदा की स्थायी परियोजना स्नेह परिसर में भी स्नेह एवं लायन्स क्लब नागदा ग्रेटर द्वारा शरद पूर्णिमा के अवसर पर स्नेह अनुभूति समावेशी गरबा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नगर पुलिस अधीक्षक मनोज रत्नाकर ने शिरकत की। यहॉं आयोजित गरबा कार्यक्रम में स्नेह के बच्चों के अलावा लायन्स क्लब नागदा ग्रेटर के पदाधिकारी एवं सदस्यगण सपरिवार उपस्थित हुए तथा गरबों का आनन्द लिया। कार्यक्रम पश्चात सर्वश्रेष्ठ गरबा कपल, बेस्ट ड्रेस एवं बच्चों को आकर्षक पुरस्कार भी प्रदान किए। इस अवसर पर लायन्स क्लब नागदा ग्रेटर के अध्यक्ष कृष्णकांत गुप्ता, वरिष्ठ लायन पंकज मारू, झोन चेरपर्सन विनयराज शर्मा, झमक राठी, अजय गरवाल, निर्मल जैन, राजेश मोहता, अशोक बिसानी, राकेश डाबी, मनोहरलाल शर्मा, अशोक सकलेचा, तेजपाल जवेरिया, घनश्याम राठी आदि उपस्थित थे।

विश्व युवा मण्डल द्वारा किया गया गरबों का आयोजन

जवाहर मार्ग पर विश्व युवा मण्डल एवं स्व. कोमल धाकड स्मृति मंच द्वारा शरद पूर्णिमा के अवसर पर गरबों का आयोजन किया गया। यहॉं बालिकाओं द्वारा आकर्षक गरबों की प्रस्तुती दी गई। यहॉं गरबा करने आई बालिकाओं को खीर के प्रसार का वितरण भी किया गया। इसी दौरान कोरोना काल में सेवादेने वाले कोरोना योद्धाओं को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर मण्डल के संयोजक राजेश धाकड, शरद जैन गबुल, मुकेश जैन, मनीष पोरवाल राधिका, मनीष पोरवाल मोहनभोग, के अलावा मण्डल के अन्य पदाधिकारी व सदस्यगण उपस्थित थे।

अन्य स्थानों पर भी हुए आयोजन

इसी प्रकार शरद पूर्णिमा के अवसर पर पुराने बस स्टेण्ड के समीप भार्गव कॉलोनी में भी कॉलोनिवासियों द्वारा पारिवारिक गरबों का आयोजन कर खीर का वितरण किया। इस अवसर पर मार्केटिंग सोसायटी के अध्यक्ष युवराजसिंह राणावत, वरिष्ठ व्यवसायी देवेन्द्र कुमार पोरवाल, राकेश पोरवाल, संजय शर्मा, महेश राठौड, योगेश आदि उपस्थित थे। स्वर्णकार धर्मशाला में समाज के नागरिकों द्वारा सपरिवार उपस्थित होकर गरबों का आनन्द लिया तथा खीर प्रसादी का वितरण भी यहॉं किया गया।

इंगोरिया रोड स्थित मारूति गार्डन में सांझ ग्रुप द्वारा कपल गरबा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर यहॉं बडी संख्या में कपल गरबा का आनन्द लेने के लिए पहुॅंचे थे। इसी प्रकार बायपास मार्ग स्थित रांगोली गार्डन में भी गरबों का आयोजन किया गया। यहॉं पर भी बडी संख्या में गरबा करने वालों की उपस्थिति देखी गई।

Leave a Reply

%d bloggers like this: