परम्परागत राजा महाकाल के आंगन से शुरू होगा दीपोत्सव पर

धनतेरस पर पुरोहित परिवार करेगा पूजा और अभिषेक,

रूप चौदस के दिन दीपावली मनाएंगे।

राजा महाकाल को 100 से अधिक जड़ी-बूटियों से अभ्यंग स्नान करवाया जाएगा।

रूप चौदस पर महाकाल को हल्दी चंदन के उपटन और 100 से अधिक जड़ी बूटियों से अभ्यंग स्नान कराया जाएगाउज्जैन। तीर्थ नगरी अवंतिका की यह परंपरा रही है कि जो भी बड़ा पर्व है उसकी शुरुआत राजाधिराज महाकाल के आंगन से प्रारंभ होती हैं इसके बाद नगरवासी पर्व का उल्लास मनाते हैं।इसी कड़ी में महाकालेश्वर मंदिर में दिपावली उत्सव धन तेरस से शुरू हो जाएगा। पहले दिन यानी धन तेरस को महाकाल मंदिर के पुरोहित परिवार द्वारा महाकाल का अभिषेक व पूजन किया जाएगा।

इसे भी पढ़े : नगर निगम कर्मचारी को घेरकर पीटा

रूप चौदस के दिन दीपावली मनाएंगे। इस दिन राजा महाकाल को इत्र हल्दी चंदन और 100 से अधिक जड़ी बूटियों के साथ उपटन लगाकर अभ्यंग स्नान कराया जाएगा, हालांकि यह हर साल की तरह भव्य नहीं होगा।परंपरागत राजा महाकाल के आंगन से दीपोत्सव पर्व की शुरुआत की जाएगी। श्री महाकालेश्वर मंदिर पुरोहित समिति के अध्यक्ष पं. अशोक शर्मा और सचिव लोकेंद्र व्यास ने बताया कि महाकाल की धन्वंतरी पूजा के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। इस वजह से महापूजा में केवल 22 पुरोहित ही शामिल होंगे।

2 नवंबर को होने वाले इस आयोजन के साथ ही मंदिर में महाकाल को प्रदोष का भोग भी लगाया जाएगा। इसके साथ ही श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित चिकित्सालय में भगवान धनवंतरी का पूजन भी किया जाएगा।रूप चौदस को चढ़ेगा इत्र हल्दी और चंदन का उपटन 4 नवंबर 2021 रूप चौदस (नरक चतुर्दशी) को इत्र हल्दी चंदन केसर व अन्य औषधियों के उपटन कर राजा महाकाल को 100 से अधिक जड़ी-बूटियों से अभ्यंग स्नान करवाया जाएगा। इसी दिन से राजा महाकाल को गर्म जल से स्नान शुरू कर दिया जाएगा। महाकाल को गर्म जल से स्नान यह क्रम फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा तक चलेगा।

इसे भी पढ़े : बेटी को साथ कारोबारी ने गोद में लेकर की अश्लील हरकत, धमकाया

रूप चौदस के दिन शाम की आरती के बाद मंदिर समिति की ओर से अन्नकूट का भोग लगाया जाएगा। इसके साथ ही दीपावली पर्व के बाद अन्नकूट महोत्सव भी शुरू हो जाएगा। 5 नवंबर को चिन्तामण जवासिया स्थित श्री महाकालेश्वर गौशाला में मंदिर के अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा गोवर्धन पूजन किया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: