बाल हृदय उपचार योजना से मनवीर को मिली नई जिंदगी

सुसनेर  नवप्र आगर मालवा जिले के सामाजिक कार्यकर्ता विष्णु भावसार कहते हैं कि उनके साढे तीन वर्ष के नातिन मनवीर को कमजोरी के कारण अन्य बच्चों की तरह खेलने कूदने में थकावट मेहसूस होती थी, वो अक्सर पैदल चलने में भी थकावट मेहसूस और बहुत जल्द थक जाता था एवं चेहरे होंठ पर नीलापन रहता था। जिसको लेकर वे बड़े परेशान रहते थे। विष्णु भावसार कहते हैं कि एक दिन जब वे सुसनेर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जब आरबीएसके टीम ने मनवीर की इलाज के कागजो परीक्षण किया।

इसे भी पढ़े : पुलिस ने की 20 लीटर अवैध हाथ भट्टी शराब जब्त

परीक्षण उपरांत इस पर टीम ने मनवीर को आगर मालवा जिला चिकित्सालय में भेजा। सामाजिक कार्यकर्ता विष्णु भावसार का कहना है कि आगर अस्पताल में आने के बाद जिला समन्वंयक आरबीएस मांगूसिंह पंवार ने उनको मनवीर के इलाज के लिए मुम्बई के हाजिअली पार्क स्थित एसआरसीसी हॉस्पिटल भेजकर उनकी बीमारी का एस्टीमेट बनवाया। उसके बाद हम मनवीर को लेकर मुम्बई अस्पताल गये और फिर वहाँ मनवीर का आपरेशन हुआ।

विष्णु भावसार कहते हैं कि जब हम मुम्बई जा रहे थे तो अनेक प्रकार की चिंता एवं टेंशन में गए थे परन्तु जब वहां से उपचार के बाद लौटे तो सारी चिंता,टेंशन एवं परेशानी मनवीर को लेकर थी वो सब दूर हो गयी। अब मनवीर पूरी तरह स्वस्थ है, और सामान्य बच्चों की तरह जीवन जी रहा है। मुम्बई जैसे महानगर में वीआईपी हॉस्पिटल में बीमारी का सारा खर्च मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की महत्वाकांक्षी बाल हृदय योजना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाया गया।

सामाजिक कार्यकर्ता विष्णु भावसार कहते है कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने जो बच्चों की उक्त स्वास्थ्य योजना चलाई है वो हमने मुम्बई में अन्य राज्यो से आने वाले बच्चों के लिए वहां की सरकारों द्वारा नही चला रखी जिसके कारण उनको बच्चों के इलाज में बहुत परेशानी मेहसूस होती है और वो मध्यप्रदेश शासन की चलाई हुई उक्त योजना की प्रसंशा करते है। उक्त योजना के कारण हमें कोई परेशानी या खर्च नही आया एवं मनवीर खिलखिला रहा है।

मुख्यवमंत्री बाल हृदय योजना का लाभ दिलाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुसनेर एवं जिला चिकित्सालय आगर के स्टाप भी बहुत उदारता एवं सहयोगी रुख एवं व्यवहार से योजना का लाभ जिले के आम बच्चों को दिलाने के लिए हमेशा उपलब्ध रहते है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय एवं के अधिकारी कर्मचारियों के साथ साथ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: