त्रिवेणी संग्रहालय से चारधाम मार्ग को 24 मीटर चौड़ा कर ने में टूटेंगे 11 मकान

चारधाम मार्ग चौड़ा करने के लिए 7 दिन का अल्टीमेट , 3 मकानों का मामला अभी भी कोर्ट में विचाराधीन

उज्जैन। महाकाल मंदिर क्षेत्र तथा कालभैरव मंदिर के पास अधिगृहीत किए गए भवनों का कब्जा देने के लिए प्रशासन ने 7 दिन का नोटिस दिया है। मुआवजा राशि व अन्य तरह की आपत्तियों का निराकरण कर भवनों को कब्जे में ले लिया जाएगा। इसके बाद इन्हें हटाने की कार्रवाई होगी।

इसे भी पढ़े :पुलिस ने की 20 लीटर अवैध हाथ भट्टी शराब जब्त

त्रिवेणी संग्रहालय से चारधाम वाले मार्ग को 24 मीटर चौड़ा करने के लिए 11 मकानों का अधिग्रहण किया गया है। प्रशासन ने इनका मुआवजा देते हुए धारा 37 के तहत 7 दिन में भवन का कब्जा प्रशासन को देने के लिए नोटिस दिया है। मुआवजा राशि इनके खातों में डाली जा रही है। कब्जा मिलने के बाद भवनों को हटा कर सड़क चौड़ीकरण किया जाएगा। प्रशासन यहां पहले अतिक्रमण हटा चुका है। 11 मकानों के अलावा शेष जमीन नगर निगम की है।

मकानों को हटाने का इंतजार 

स्मार्ट सिटी के तहत महाकाल क्षेत्र विस्तारीकरण अंतर्गत चारधाम मन्दिर मार्ग के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है तथा ठेकेदार को वर्क आर्डर भी दे दिया है। ठेकेदार ने चारधाम टंकी के पास से निर्माण कार्य की शुरुआत भी की है। लेकिन मकानों को हटाने का इंतजार किया जा रहा है। मकान हटते ही यहां तेजी से रोड चौड़ीकरण का काम शुरू हो जाएगा।

तीन मकानों पर आपत्तियां

मंदिर के सामने के 11 मकानों का अधिग्रहण किया जा चुका है। इनकी मुआवजा राशि भी जारी हो गई है। भवन स्वामियों को भी 7 दिन में भवन का कब्जा देने का नोटिस दिया गया है। लेकिन तीन भवनों को लेकर न्यायालयीन प्रकरण प्रचलित होने से मुआवजा राशि रोकी गई है।प्रशासन का कहना है कि न्यायालय का फैसला आने के बाद मुआवजा दे दिया जाएगा। इस पर तीनों भवनों पर स्वामित्व का दावा करने वालों ने आपत्तियां लगाई है। इन आपत्तियों का निराकरण कर भवनों का कब्जा लेकर इन्हें हटाया जाएगा। कालभैरव मंदिर के लिए पार्किंग बनाने के लिए दो मकान और एक ढाबे का अधिग्रहण हो चुका है। इन्हें भी नोटिस जारी किया गया है।

क्षेत्र में 157 मकानों का अधिग्रहण होगा

महाकाल मंदिर के सामने 70 मीटर क्षेत्र में भवन-भूमि के अधिग्रहण के लिए धारा 11 में कार्रवाई शुरू हो गई है। इस क्षेत्र में 157 मकानों का अधिग्रहण होगा। राजस्व अमले ने इस क्षेत्र को 5 भागों में- 1 महाकाल मुख्य मार्ग, चौबीस खंभा गली नंबर 1, महाकाल क्षेत्र गली नंबर 7, 8, 9 में बांटा है। इन भागों में मुआवजा प्रकरण बनाए जा रहे हैं।इन भागों के आधार पर मुआवजे की गणना की गई है। मुआवजा राशि का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा जाएगा। इधर उर्दू स्कूल से बेगमबाग मेन रोड तथा महाकाल थाना से बड़ा गणेश मंदिर मार्ग के लिए भी मकानों का अधिग्रहण होना है। इनके लिए भी धारा 11 के नोटिस जारी किए जाएंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: