RNI N. MPHIN/2013/52360; प्रधान संपादक - विनायक अशोक लुनिया

जो मतदाता पहुँच नही सकते मतदान केंद्र तक, मतदान केंद्र पहुँचेगा उन तक

निर्वाचन आयोग कर रहा है नवाचार

सच्चा दोस्त न्यूज़ को आप हिंदी के अतिरिक्त अब इंग्लिश, तेलुगु, मराठी, बांग्ला, गुजरती एवं पंजाबी भाषाओँ में भी खबर पढ़ सकते है अन्य भाषाओँ में खबर पढ़ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें Sachcha Dost News https://sachchadost.in/english सच्चा दोस्त बातम्या https://sachchadost.in/marathi/ సచ్చా దోస్త్ వార్తలు https://sachchadost.in/telugu/ સચ્ચા દોસ્ત સમાચાર https://sachchadost.in/gujarati/ সাচ্চা দোস্ত নিউজ https://sachchadost.in/bangla/ ਸੱਚਾ ਦੋਸਤ ਨ੍ਯੂਸ https://sachchadost.in/punjabi/

दैनिक राशिफल दिनांक 13 जुलाई (बुधवार) 2022 https://sachchadost.in/archives/93913

कलेक्टर ने भीकनगांव विधानसभा का किया भ्रमण

हर गांव में हर दिन मुनादी के माध्यम से मतदान दिवा और समय बताया जाएगा।

दिलीप पंचोली दैनिक चिरंतन खरगोन,  

लोकसभा उपनिर्वाचन 2021 में शत प्रतिशत मतदान करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार नवाचार किया जा रहा है। नवाचार ऐसे मतदाताओ के मतदान सुनिश्चित कराने के लिए है जो मतदान केंद्र तक नही पहुँच सकते है। ऐसे मतदाता जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है या 80 वर्ष से अधिक आयु के है। उनके लिए मतदान केंद्र उनके घरों में ही बनाकर पूरी तैयारी के साथ मतदान कराया जाएगा। शनिवार को कलेक्टर श्रीमति अनुग्रहा पी. भीकनगांव विधानसभा के भ्रमण पर रही।

इसे भी पढ़े :इंदौरी बदमाशों की गैंग चेन झपट हो जाती थीं फरार

इस दौरान उन्होंने भीकनगांव महाविद्यालय में सेक्टर अधिकारियो और झिरन्या जनपद सभाकक्ष में बीएलओ को प्रशिक्षित करते हुए बताया। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे पीडब्ल्यूडी मतदाताओ के घर जाकर पहले सूचना देनी होगी कि इस दिन आपके लिए मतदान आपके घर होगा। वही उस घर के 100 मीटर दायरे में किसी प्रत्याशी या पार्टी के चुनाव चिन्ह आदि प्रचार सामग्री नही होगी। यह सब सेक्टर अधिकारी और मतदान दल सुनिश्चित करेंगे।

कलेक्टर श्रीमति अनुग्रहा ने एसडीएम शिराली जैन को निर्देश दिए कि इस संबंध में मतदान दलों को विस्तृत प्रशिक्षण आयोजित कर इन बिन्दुओ पर विशेष जोर दे। पोस्टल बैलेट के माध्यम से ऐसे मतदाता मतदान करेंगे इसके लिए इसकी प्रक्रिया और लिफाफों के उपयोग के बारे में विस्तार से समझाया जाए। ऐसे मतदाताओ को फार्म 12-डी जारी किया जाएगा। प्राप्त जानकारी अनुसार भीकनगांव विधानसभा में ऐसे 212 मतदाताओ को फार्म 12-डी जारी किया जाएगा।

कलेक्टर ने ऐतिहात बरतने को लेकर कहा कि मतदान केंद्र की भांति यहां पोलिंग एजेंट को भी अनुमति होगी। दल इस बात पर विशेष ध्यान से की उस मतदाता की गोपनीयता कतई भंग न होने पाए। कोई रिश्तेदार सेल्फी ले तो मना भी करना चाहिए। कलेक्टर श्रीमति अनुग्रहा ने भीकनगॉव में मतदान केन्द्रों का भी अवलोकन कर आवश्यक सुविधाएॅ सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान संयुक्त कलेक्टर श्री मिलिंद ढोके, तहसीलदार श्री योगेंद्र सिंह मौर्य,जनपद सीईओ श्री रोहित उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े : मां दुर्गा के विसर्जन के लिए पहुंचे युवक की काली सिंध नदी में डूबने से मौत

सुबह 5ः30 बजे होगा मॉकपोल

सेक्टर अधिकारियों और बीएलओ को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्रीमति अनुग्रहा ने कहा कि 30 ऑक्टोम्बर मतदान दिवस के दिन सुबह 5ः30 बजे मॉकपोल होना है। इसके लिए सभी सेक्टर अधिकारी मतदान केंद्र पर ही रुके। समय पर मॉकपोल और सीआरसी की जानकारी समय पर देना अनिवार्य है। वही सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाओ की उपलब्धता सुनिश्चित होने की रिपोर्ट 23 ऑक्टोम्बर के बाद प्रस्तुत करेंगे। ।

मशाल रैली निकालकर दिया मतदान का संदेश

भीकनगांव में मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत कलेक्टर श्रीमति अनुग्रहा ने मशाल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ कलेक्टर भी जनपद से स्थानीय बस स्टेंड तक रैली के साथ पैदल चलकर मतदाता जागरूकता का हिस्सा बनी। इससे पूर्व उन्होंने हस्ताक्षर अभियान में साइन किये। वही झिरन्या में नवीन मतदाताओ के साथ सेल्फी पॉइंट पर फ़ोटो खिंचवाए और रंगोली का अवलोकन किया।

हर गांव में हर दिन होगी मुनादी

झिरन्या जनपद सभाकक्ष में बीएलओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सभी को भी स्वीप गतिविधियों में शामिल होना चाहिए। अब गांव के सभी नागरिकों को मतदान दिवस 30 ऑक्टोम्बर और मतदान समय भी बतावे। बैठक में मौजूद जनपद सीईओ श्री राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि अब से हर गांव में हर दिन मुनादी के माध्यम से मतदान दिवा और समय बताया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: