शारदीय नवरात्रि की नवमी पर होगा कन्याओं का पूजन, अष्टमी पर भी हुऐ आयोजन

नागदा । नो दिवसीय शारदीय नवरात्रि की नवमी पर आज गुरूवार को कन्याओं का पूजन किया जाऐगा तथा भण्डारे के आयोजन भी होंगे। नवमी पर कन्या पुजन का बहुत ही महत्व है इससे पूर्व बुधवार को अष्टमी का पुजन एवं हवन किया गया। नवरात्रि में महा अष्टमी पर हवन करने के बहुत महत्व है एवं हवन करने के कई फायदे हैं।

अष्टमी पर भी कन्या पूजन के आयोजन हुए। किरण टॉकिज चौराहे पर विश्व युवा मण्डल एवं स्व. कोमल धाकड स्मृति मंच द्वारा सामुहिक रूप से सैकडों कन्याओं का पूजन किया जाऐगा। इसके अलावा दीनदयाल चौक एवं अन्य स्थानों पर भी नवमी पर कन्या पूजन के आयोजन किए जाऐगा। कई स्थानों पर भण्डारे एवं कन्याभोज के आयोजन भी होंगे। कोरोना काल के चलते इस वर्ष हालांकि सिमित रूप से ही आयोजन हुए।

इसे भी पढ़े : निगम में सालों से जमें कुर्सी पर, इन पर कौन देगा ध्यान?

नो दिनों से मॉं की आराधना में लीन हैं श्रृद्धालु

शारदीय नवरात्रि में मॉं की भक्ति में श्रृद्धालु लीन है। इस दौरान श्रद्धालुओं द्वारा व्रत भी रखे जाते हैं तथा पूजन आदि कर मॉं दुर्गा की आराधना की जाती है। शहर में विभिन्न स्थानों पर आकर्षक पाण्डाल का निर्माण कर मॉं दुर्गा की प्रतिमाओं को विराजित किया गया है तथा विधि-विधान के साथ प्रतिदिन पूजन एवं आरती के आयोजन हो रहे हैं। हालांकि कोरोना काल के चलते इस वर्ष गरबों के आयोजन सिमित संख्या में ही हुए।

राष्ट्रीयता का अलख जगा रहा विश्व युवा मण्डल का पाण्डाल

किरण टॉकिज पर प्रतिवर्ष विश्व युवा मण्डल द्वारा मॉं दुर्गा की प्रतिमा की घटस्थापना कर प्रतिदिन पूजन एवं आरती की जाती है। यहॉं नन्हीं-नन्हीं बालिकाओं द्वारा पारम्परिक गरबों की प्रस्तुती दी जा रही है। किरण टॉकिज पर मण्डल द्वारा राष्ट्र भक्ति से ओत-प्रोत पाण्डल का निर्माण किया गया है जिसमें भारत द्वार बनाकर महापुरूषों के चित्रों को भी लगाया गया है। मण्डल के प्रमुख राजेश धाकड के मार्गदर्शन में सभी मण्डल पदाधिकारियों एवं सदस्यों द्वारा प्रतिदिन मॉं दुर्गा की आराधना में लीन रहते हुए यहॉॅं सेवाऐं प्रदान की जा रही है।

मण्डल द्वारा शहर के अमर शहीद के परिजनों के अलावा कोरोना काल में सेवाऐं देने वाले कोरोना योद्धाओं का प्रतिदिन सम्मान किया जा रहा है जिसमें स्वास्थ्य विभाग, राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारीगण, पत्रकारगण, आंगनवाडी कार्यकर्ता, नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारियों के अलावा सामाजिक क्षेत्र से जुडे पदाधिकारियों का कोरोना योद्धा के रूप में सम्मान स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया जा रहा है।

सैकडों कन्याओं का होगा पूजन

आज नवमी पर विश्व युवा मण्डल द्वारा किरण टॉकिज चौराहे पर सैकडों कन्याओं का पूजन किया जाऐगा। यहॉं आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शहर के गणमान्य नागरिकों के अलावा राजनीतिक दल के आगेवान, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी आदि सम्मिलित होकर कन्या पूजन में हिस्सा लेंगे।

बॉक्स
वरिष्ठ अधिकारियों ने लिया विसर्जन की तैयारियों का जायजा

नो दिवसीय शारदीय नवरात्रि पर्व के समापन के साथ ही प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला आरंभ होगा। इसी को दृष्टिगत रखते हुए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बुधवार को चामुण्डा माता मंदिर एवं विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। सीएसपी मनोज रत्नाकर, मण्डी थाना प्रभारी श्यामचन्द्र शर्मा, बिरलाग्राम थाना प्रभारी आरके सिंगावत, तहसीलदार आशीष खरे, नपा सहायक राजस्व निरीक्षक निलेश रघुवंशी, राकेश पंवार इस अवसर पर उपस्थित थे। अधिकारियों ने की गई बैरिकेटिंग आदि का निरीक्षण करते हुए जो कमियॉं पाई गई उन्हें दुरूस्त करने के निर्देश प्रदान किए जिससे कि नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

Leave a Reply

%d bloggers like this: