खरगोन के झिरन्या ब्लॉक में लगा लोकतंत्र का मेला।

मतदान की अपील के लिए 1700 लोग जुटे जहां ढोल मांदल की थाप पर नाचे भी।

खंडवा उपनिर्वाचन को लेकर मतदान जागरूकता अभियान जोरों पर।

दिलीप पंचोली दैनिक चिरंतन खरगोन,

खंडवा लोकसभा उपनिर्वाचन-2021 में मतदाताओं से अपील करने का एक अनोखा मेला मंगलवार को झिरन्या नगर में लगा। मेला इसलिए क्योंकि यहॉ वो उत्साह था। जो किसी मेले में दिखाई पड़ता है और लोकतंत्र का मेला इसलिए क्योंकि सबके मन में 30 अक्टूबर को मतदान करने का संदेश था। वहीं ढोल मांदल, ताशे बैंड गरबा, रैली नारे और ईवीएम का प्रदर्शन भी किया गया।

इसे भी पढ़े :बदमाश की पिटाई से जख्मी हुआ युवक

नगर में सुरज की निकलती किरणों से पहले ही ढोल मांदल और ताशों का मधुर संगीत बजने लगा यह सुनकर हर कोई आकर्षित हुआ। इस मेले या यूॅ कहे कि मतदाता जागरूकता अभियान का नेतृत्व जिला पंचायत सीईओ और स्वीप के नोडल अधिकारी श्री दिव्यांक सिंह के हाथों में था। यहॉ जो रैली आयोजित हुई वो अभूतपूर्व रैली रहीं।

इसमें करीब 1700 नागरिक शामिल हुए। स्वीप नोडल अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि झिरन्या विकासखंड दुर्गम पहाड़ियों पर बसा हुआ एवं महाराष्ट्र की बॉर्डर से लगा हुआ विकासखंड है। यहां के मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से निरन्तर स्वीप गतिविधियां संचालित है। यहॉ 2 किलोमीटर लंबी इस रैली में स्काउट गाइड के बैंड के साथ मतदाता जागरूकता के नारे लगाते हुए महिला पुरुष चल रहे थे । पंचायत ग्रामीण विकास विभाग,सर्व शिक्षा अभियान, महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ ही नगर के आम नागरिक उपस्थित रहे।

पहले नुक्कड़ नाटक और फिर किया गरबा

गुरुद्वारे चौराहे पर मॉडल छात्रावास के छात्रों द्वारा लोकतंत्र में मतदान के महत्व पर सारगर्भित नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। इसके माध्यम से बताया गया कि मतदान हमारे लिए लोकतंत्र का सबसे बड़ा अधिकार है। इसलिए 30 अक्टूबर को यह अवसर न छोडे। इसके बाद पुराने बस स्टैंड पर महिलाओं एवं छात्राओं द्वारा लोकतंत्र के लिए मतदान गरबा किया। इसी चौराहे पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सुश्री शिराली जैन एवं नायब तहसीलदार विजेंद्र कटारे द्वारा वीवीपीएटी मशीन का प्रदर्शन कर आम जनता को मतदान करने का प्रशिक्षण दिया।

इसे भी पढ़े : सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई चैन चुराने वाली महिला


छात्रों के समूह ने बनाई जनमत की वृहद आकृति

इसी दौरान छात्रों के समूह ने लोकतंत्र के सिंबोल मतदान को दर्शाने वाली आकृति में खडे़ होकर मतदान करने की अपील की। जनपद पंचायत के परिसर में सेल्फी मंे सभी लोगों ने उत्सुकता से मतदान सेल्फी भी ली। वास्तव में अभियान के द्वारा उत्साह चरम पर था। जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमती रत्ना शर्मा द्वारा मतदान की शपथ दिलाई गई। इस अभियान की गतिविधि में जिला पंचायत के तकनीकी सहायक नीरज अमझरे का महत्वपूर्ण योगदान रहा। कार्यक्रम में   जनपद पंचायत सीईओ आरके शर्मा, बीईओ आरडी अम्ब, स्वीप गतिविधि प्रभारी एवं बीआरसी महेश दीक्षित, सहायक यंत्री केसी तिरोले, सीडीपीओ निर्मला वर्मा, मॉडल स्कूल के प्राचार्य रमेश गंगराड़े, कन्या उमावि के प्राचार्य राज कुमार त्रिपाठी, बीएसई हिमांशु प्रसाद एवं समस्त अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: